Logo
election banner
Rajma Kabab Recipe: नए साल के सेलिब्रेशन के लिए पार्टी में स्टार्टर के तौर पर राजमा कबाब बनाया जा सकता है। इसका स्वाद खाने वालों को काफी पसंद आएगा। जान लें इसकी रेसिपी।

Rajma Kabab Recipe: राजमा की सब्जी तो आपने कई बार खायी होगी, लेकिन क्या कभी राजमा से बने कबाब को ट्राई किया है? अगर नहीं, तो इस बार न्यू ईयर पार्टी में डिनर से पहले स्टार्टर के तौर पर इसे बनाएं। राजमा कबाब एक टेस्टी फूड डिश है जो कि काफी पसंद की जाती है। आप अगर अपने मेहमानों को रूटीन स्टाटर्स के बजाय कुछ नया परोसना चाहते हैं तो इसके लिए राजमा कबाब एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है। इसे बनाना भी आसान है और ये पौष्टिकता से भी भरपूर होती है। आइए जान लेते हैं राजमा कबाब बनाने का आसान तरीका। 

राजमा कबाब बनाने के लिए सामग्री
राजमा (उबला हुआ) - 1 बाउल
आलू (उबले हुए) - 3
हरी मिर्च कटी - 3-4
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
तेल - फ्राई करने के लिए 
नमक - स्वाद के अनुसार

राजमा कबाब बनाने का तरीका
राजमा कबाब बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को साफ करें और फिर उसे रातभर पानी में भिगोकर रख दें। आप चाहें तो इसे कुकर में उबाल भी सकते हैं। राजमा उबलने के बाद जब नरम हो जाएं तो उन्हें एक बड़ी बाउल में निकालकर ठंडा होने दें। इस बीच उबले आलू के छिलके उतार लें और उन्हें ठीक ढंग से मैश कर लें। जब राजमा ठंडा हो जाए तो उसे भी मसल लें और मैश किए आलू में डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। 

अब इस मिश्रण में हरी मिर्च और कटा हरा धनिया डालें। फिर गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। अब तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा लेकर उससे गोल-गोल गेंद बनाएं। इन्हें हथेली में रखकर दबाएं और कबाब का शेप दें। सारे मिश्रण से ऐसे ही राजमा कबाब बनाएं। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद इसमें राजमा कबाब डालें और डीप फ्राई करें।

राजमा कबाब को तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि दोनों तरफ से सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद राजमा कबाब को एक प्लेट में निकाल लें। स्टार्टर के लिए स्वाद से भरपूर राजमा कबाब बनकर तैयार हो चुके हैं। इसे हरी चटनी या सॉस के साथ परोसें। 

5379487