Logo
election banner
Punjabi Style Aloo Paratha: पंजाबी स्वाद से भरपूर आलू का पराठा जो खाता है वो इसे दोबारा मांगे बिना नहीं रहता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Punjabi Style Aloo Paratha: पंजाबी खाने का जिक्र होता है तो छोटे-भटूरे और कुलचे का नाम जेहन में अपने आप आ जाता है। हालांकि पंजाबी स्टाइल में बना आलू का पराठा भी किसी से कम नहीं है और इसका स्वाद भी काफी पसंद किया जाता है। आलू का पराठा एक ऐसी फूड डिश है जिसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। टेस्ट में आलू पराठा का कोई जवाब नहीं है और इसे भटूरे और कुलचे के मुकाबले ज्यादा आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

आलू पराठा बनाने के लिए सामग्री
आटा - 1/2 किलो
आलू उबले - 1/2 किलो
प्याज बारीक कटी - 2
हरी मिर्च कटी - 1 टेबलस्पून
हरी धनिया कटी - 2 टेबलस्पून
अमचूर - 1/2 टी स्पून
अनार दाना पाउडर - 1 टी स्पून (वैकल्पिक)
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
चाट मसाला - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
भुना जीरा - 1/2 टी स्पून
हींग - 1/2 टी स्पून
घी/तेल - जरूरत के मुताबिक

आलू पराठा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर आलू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा डालें और उसमें थोड़ा सा नमक और 2 चम्मच तेल या घी डालकर मिक्स करें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पराठे का आटा गूंथ लें और उसे 15 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें। इसके बाद आलू को उबालें और फिर उनका छिलका उतार लें। 

जब आलू हल्का गर्म रह जाए तो उसे कस लें या फिर हाथों से मसल लें। अब मसले हुए आलू में बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, कटी प्याज समेत सभी मसाले मिलाएं। अब इन सभी चीजों को आलू के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। पराठे के लिए भरावन बनकर तैयार है। 

अब आटे को लें उसमें से एक लोई तोड़कर पूरी के आकार की बेल लें। इसके बीच में आलू की थोड़ी सी स्टफिंग रखें और चारों ओर से बंद कर दें। इसके बाद पराठा बेल लें। इस दौरान एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करें। इस पर बेला हुआ पराठा डाल दें। कुछ देर सिकने के बाद पराठे की ऊपरी सतह पर देसी घी/तेल लगाएं और किनारों पर भी थोड़ा डाल दें। 

इसके बाद पराठा पलटें और दूसरी ओर भी घी लगाएं। पराठा तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा और क्रिस्पी न हो जाए, फिर पराठे को प्लेट में उतार लें। इसी तरह आलू के सारे पराठे तैयार कर लें। गर्मागर्म आलू के पराठे हरी चटनी या सॉस से साथ सर्व करें। 

5379487