Logo
election banner
Pav Bhaji Recipe: बाजार में मक्खन में लिपटी पावभाजी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है। इसे टेस्टी स्नैक्स को आप घर पर भी आसानी से बना सकते है।

Pav Bhaji Recipe: पावभाजी एक ऐसी फूड डिश जिसे बड़ों के साथ बच्चे भी काफी पसंद करते हैं। स्ट्रीट फूड के तौर पर देशभर में पावभाजी को काफी लाइक किया जाता है। मक्खन में लिपटी पावभाजी का स्वाद हर किसी को तारीफ करने पर मजबूर कर सकता है। आप अगर बाजार में जाकर पावभाजी का लुत्फ उठाते हैं, लेकिन चाहते हैं कि मार्केट जैसी पावभाजी घर पर भी बने तो इसे बेहद आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं। पावभाजी को ब्रेकफास्ट या दिन में भूख लगने पर भी खाया जा सकता है। 

पावभाजी बनाने के लिए सामग्री
पाव - 10
मक्खन - 1 कटोरी
फूलगोभी कटी - 1 कप
हरी मटर - 1/2 कप
गाजर कटी - 1/2 कप
शिमला मिर्च बारीक कटी - 1/2 कप
लाल मिर्च-लहसुन पेस्ट - 2 टेबलस्पून
पावभाजी मसाला - 1 1/2 टेबलस्पून
टमाटर कटे - 1
उबले आलू - 1 1/2 कप
हल्दी पाउडर - 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर 1 1/2 टी स्पून
नींबू रस - 2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी - 1/4 कप
प्याज बारीक कटी - 1 कप
नमक - स्वादानुसार

पावभाजी बनाने की विधि
पावभाजी बनाने के लिए सबसे पहले भाजी तैयार करेंगे। इसके लिए सबसे पहले सारी सब्जियों को काट लें। इसके बाद प्रेशर कुकर में फूलगोभी, गाजर, हरी मटर और 1 कप पानी डालकर 2 सीटियां आने तक पकाएं। इसके बाद कुकर की गैस रिलीज होने का इंतजार करें। इस बीच एक कड़ाही में 5 टेबल स्पून मक्खन डालकर गर्म करें। 

जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें बारीक कटी प्याज डालें और लगभग 2 मिनट तक सॉट करें। फिर शिमला मिर्च, लाल मिर्च-लहसुन का पेस्ट डालकर मिक्स करें और इन्हें भी 2 मिनट तक पकने दें। अब इस मिश्रण में टमाटर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी डालें और ऊपर से एक चौथाई कप पानी डालकर मिला लें और मीडियम फ्लेम में 2-3 मिनट तक हिलाते हुए पकने दें। 

तय समय के बाद कड़ाही में उबले आलू मसलकर डालें और फूलगोभी मिक्स कर दें। फिर पानी और स्वादानुसार नमक डालकर भाजी को लगभग 5 मिनट तक बीच-बीच में चलाते हुए पकाएं। आखिर में इसमें 2 चम्मच नींबू का रस और हरी धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। पावभाजी के लिए भाजी तैयार हो चुकी है। 

अब पाव तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए पाव को लें और उसे बीच में से ऐसा काटें  कि एकदम अलग न हो। अब नॉनस्टिक तवे को गर्म कर एक चम्मच मक्खन डालें और पिघलाएं। इस पर कटे हुए पाव को फैलाकर रखें और सेकें। जब पाव हल्का भूरा और कुरकुरा हो जाए तो उसे तवे से उतार लें। अब प्लेट में भाजी और पाव रखकर स्वाद से भरपूर पावभाजी सर्व करें। 

5379487