Logo
election banner
Paneer Tikka Recipe: पनीर टिक्का स्वाद से भरपूर स्टार्टर है जिसे काफई पसंद किया जाता है। इसे कम वक्त में ही तैयार किया जा सकता है।

Paneer Tikka Recipe: पनीर टिक्का स्वाद से भरपूर फूड डिश है जिसे कभी भी खाया जा सकता है। ये एक टेस्टी और हेल्दी स्टार्टर है। किसी खास मौके पर या होटलिंग के दौरान पनीर टिक्का को काफी पसंद किया जाता है। घर पर अगर अचानक स्पेशल गेस्ट आ जाएं तो उन्हें भी टेस्टी पनीर टिक्का बनाकर खिलाया जा सकता है। 

पनीर टिक्का जितना स्वादिष्ट है, इसे तैयार करना भी उतना ही सरल है। आप मेहमानों को इंप्रेस करना चाहते हैं तो उनकें लिए होटल जैसे स्वाद वाला पनीर टिक्का मिनटों में तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

पनीर टिक्का बनाने के लिए सामग्री
पनीर के टुकड़े - 2 कप
दही - 100 ग्राम (आधा कप)
मक्खन या घी- 2 टेबल स्पून
शिमला मिर्च - 1
टमाटर - 2-3
प्याज - 1
नींबू - 1
अदरक पेस्ट - 1/2 इंच टुकड़ा
काली मिर्च - आधा छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 2 चुटकी
जीरा पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
चाट मसाला - 1 छोटी चम्मच
हरा धनिया बारीक कटा - 2 टेबिल स्पून
नमक - स्वादानुसार

पनीर टिक्का बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर पनीर टिक्का को काफी पसंद किया जाता है। आप अगर होटल जैसा पनीर टिक्का तैयार करना चाहते हैं, तो इसके लिए पनीर के चौकोर मोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद एक बर्तन में दही, अदरक का पेस्ट, काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें पनीर के टुकड़े डालें और आधा घंटे के लिए मैरिनेट करें। 

अब  मैरिनेट किए पनीर के टुकड़ों को दही से निकालें और एक बाउल में डालकर उन्हें  2-3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद इन्हें फ्रिज से निकाल लें। अब टमाटर के गोल-गोल स्लाइस कर लें। इसी तरह शिमला मिर्च के भी पतले लंबे टुकड़े काट लें। प्याज के बड़े टुकड़े काटें और रखें। 

अब एक पैन में बटर डालकर गर्म करें। इसमें पनीर के कुछ टुकड़े डालें और दोनों ओर से सुनहरा होने तक फ्राई करें। इसके बाद फ्राइड पनीर के पीसेस को प्लटे में निकाल लें। इसी तरह बाकी बचे पनीर के टुकड़े भी तल लें। 

अब कड़ाही में बचे मक्खन में अदरक का पेस्ट, जीरा पाउडर डालकर चलाते हुए भूनें। कुछ देर बाद इसमें शिमला मिर्च कटी हुई प्याज डालकर सॉट करें। इसे एक मिनट तक पकाने के बाद इसमें फ्राइड पनीर, टमाटर, चाट मसाला और लाल मिर्च डालकर मिक्स करें। कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें। होटल जैसे स्वाद वाला पनीर टिक्का बनकर तैयार है। इसे प्लेट में निकालें और हरी धनिया पत्ती से सजाकर गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487