Logo
election banner
Paneer Jalebi Recipe: पनीर की जलेबी काफी स्वादिष्ट होती है। इसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं पनीर जलेबी बनाने का तरीका।

Paneer Jalebi Recipe: पनीर की सब्जी तो आपके कई बार खायी होगी, लेकिन क्या कभी पनीर की जलेबी का स्वाद चखा है। पनीर की सब्जी की तरह ही पनीर की जलेबी भी काफी स्वादिष्ट होती है। एक बार आप इसका स्वाद ले लेंगे तो बार-बार खाने का दिल करेगा। पनीर के साथ चाशनी की मिठास पनीर जलेबी को अलग ही ज़ायका देती है। 

आप अगर नई स्वीट डिश ट्राई करने की चाहत रखते हैं और जलेबी खाने के शौकीन हैं तो इस बार मैदे की नहीं बल्कि पनीर से बनी स्वादिष्ट जलेबी का लुत्फ उठाएं। इसे बनाना काफी आसान है, आइए जानते हैं इसे तैयार करने की विधि।

पनीर जलेबी बनाने के लिए सामग्री
पनीर - 200 ग्राम
कॉर्न फ्लोर - 1 टेबलस्पून
आटा - 1 कटोरी 
बेकिंग पाउडर - 2 चुटकी
खाने वाला नारंगी रंग - 1 चुटकी
पिस्ता कतरन - 2 टेबलस्पून
तेल/घी - तलने के लिए
चीनी - 2 कटोरी

पनीर जलेबी बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर पनीर जलेबी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसके लिए सबसे पहले ताजा पनीर लें और उसे हाथों से क्रम्बल्ड कर लें। इसके बाद पनीर को मिक्सर में डालें और आटा भी मिला दें। इसके बाद इसमें कॉर्न फ्लोर, बेकिंग पाउडर और खाने वाली नारंगी रंग भी डाल दें। फिर जरूरत के मुताबिक पानी डालकर कुछ देर के लिए ग्राइंडर चला दें। 

इस बात का ध्यान रखें कि पानी की मात्रा इतनी होनी चाहिए की तैयार बैटर गाढ़ा बना रहे। अब तैयार बैटर को एक बड़ी बाउल में निकालकर कुछ देर के लिए अलग रख दें। 

अब चाशनी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए एक बड़े बर्तन में चीनी और पानी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब चाशनी तैयार हो जाए तो गैस बंद कर दें और कड़ाही को अलग रख दें।

अब गहरे और मोटे तले वाली कड़ाही लें और उसमें तेल/घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तक तेल/घी गर्म हो रहा है, उस दौरान जलेबी बनाने वाला कपड़ा लें या फिर पाइपिंग बैग में नोजल लगाकर उसमें जलेबी का बैटर डाल दें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जलेबी बनाकर डालें और डीप फ्राई करें। 

जलेबी उस वक्त तक तलें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरी और क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद उन्हें निकालकर अतिरिक्त तेल/घी अलग हो जाने दें, फिर चाशनी के बर्तन में डाल दें। जलेबी को चाशनी में 2-3 मिनट तक डुबोए रखें, इसके बाद निकाल लें। स्वाद से भरपूर रसीली पनीर जलेबी बनकर तैयार है। इसे गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487