Logo
election banner
Paneer Bhurji Recipe: रूटीन सब्जियां खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार पनीर भुर्जी बनाकर खाएं। इसका स्वाद बड़ों और बच्चों सभी को पसंद आएगा।

Paneer Bhurji Recipe: पनीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और इससे बनने वाली सब्जियां भी बहुत टेस्टी लगती हैं। पनीर भुर्जी भी इस फेहरिस्त में शामिल है। जो भी पनीर भुर्जी खाता है वो इसके स्वाद का दीवाना हुए बिना नहीं रह पाता है। आप अगर रूटीन सब्जियों को खाकर बोर हो चुके हैं और खाने में नया टेस्ट चाहते हैं तो इस बार पनीर भुर्जी की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। 

पनीर भुर्जी मिनटों में तैयार हो जाती है और ड्राई होने की वजह से इसे लंच बॉक्स में भी रखा जा सकता है। पनीर भुर्जी पोषण से भी भरपूर होती है और प्रोटीन का शानदार सोर्स है। 

पनीर भुर्जी के लिए सामग्री
पनीर - 250 ग्राम
टमाटर - 2
प्याज - 1
अदरक-लहसुन-हरी मिर्च पेस्ट - 1 टेबलस्पून
सत्तू - 1 टी स्पून
हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
मक्खन - 1 टी स्पून
शिमला मिर्च - 1/2
हरी धनिया पत्ती कटी - 1/2 कप

पनीर भुर्जी बनाने का तरीका
पनीर भुर्जी बनाना आसान है। इसके लिए हमेशा ताजा पनीर ही इस्तेमाल करें। सबसे पहले पनीर को कद्दूकस कर लें, फिर प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और हरी धनिया पत्ती बारीक-बारीक काट लें। इसके बाद अदरक, लहसुन और हरी मिर्च मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में 2 चम्मच तेल डालें और गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद जीरा डालें और कुछ सेकंड तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Spcial Sweet: रंगों की मस्ती के बीच रसीली रसमलाई का लें मज़ा, मुंह में रखते ही घुलेगी मिठास, सीख लें बनाना

जीरा जब चटकने लगे तो उसके बारी कटी प्याज डालें और तब तक भूनें जब तक कि प्यार का रंग हल्का गुलाबी न हो जाए। इसके बाद प्याज में अदरक-लहसुन-मिर्च का पेस्ट डालकर मिलाएं और एक मिनट तक भूनें। जब ये पेस्ट अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें बारीक कटे टमाटर और थोड़ा सा नमक डालकर पकने दें। 

टमाटर को नरम होने तक पकाना है, इसके बाद कड़ाही में बारीक कटी शिमला मिर्च डाल दें। इसके बाद सत्तू डालें और मिश्रण को एक मिनट तक पकने दें। फिर एक-एक करते हुए सार मसाले मिश्रण में डाल दें। सारे मसाले भुन जाने के बाद मक्खन और कसूरी मेथी मिलाएं। आखिर में कसा हुआ पनीर डालें और ठीक ढंग से मिश्रण के साथ मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: वेजिटेबल मंचूरियन: बच्चों की फेवरेट बन चुकी है विदेशी डिश, बनाने में है आसान; स्वाद से भरपूर, सीख लें रेसिपी

अब 2-3 मिनट तक पनीर भुर्जी को पकने दें, उसके बाद थोड़ा सा नमक और  मिला दें। अब भुर्जी में 2-3 चम्मच पानी मिलाएं और कड़ाही को ढककर 2-3 मिनट तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर पनीर भुर्जी बनकर तैयार हो चुकी है। 

5379487