Logo
election banner
How to Make Paneer: आप बाजार का पनीर खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं तो घर पर ही इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं पनीर बनाने का आसान तरीका।

How to Make Paneer: पनीर एक ऐसा फूड आइटम है जो कई तरह की डिशेस बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। पनीर की सब्जी भी स्वाद में काफी शानदार लगती है। अगर घर में कोई खास मेहमान आ जाए तो अक्सर उनके लिए पनीर की स्पेशल सब्जी तैयार की जाती है। कई बार अचानक अगर कोई मेहमान आ जाए और पनीर उपलब्ध न हो तो बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। इतनी ही नहीं मिलावट के डर से कई लोग मार्केट का पनीर भी खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में घर पर ही 15 मिनट में पनीर को तैयार किया जा सकता है।

पनीर बनाने के लिए सामग्री
दूध - 2 लीटर
नींबू रस - 2 टेबलस्पून
मलमल का कपड़ा

पनीर बनाने की विधि
पनीर बनाने को लोग काफी मुश्किल काम समझते हैं हालांकि थोड़ी सी स्मार्टनेस के साथ आप मिनटों में ही क्रम्बल्ड पनीर को तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दो लीटर दूध डालें और उसे गर्म करने के लिए रख दें। दूध को फुल फ्लेम पर रखें और इसे बीच-बीच में चलाते रहें। 

जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो गैस को बंद कर दें और एक मिनट का इंतजार करें। इसके बाद दो चम्मच नींबू का रस लें और थोड़ा-थोड़ा करते हुए उसे दूध में डालें और करछी की मदद से चलाते जाएं। इसके बाद 2-3 मिनट तक इंतजार करें। इतने वक्त में दूध फट जाएगा। अब एक मलमल के कपड़े की मदद से दूध को छान लें। आखिर बचा हुआ क्रम्बल्ड पनीर है जिसे आप रेसिपी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप अगर सॉलिड पनीर तैयार करना चाहते हैं तो क्रम्ब्लड पनीर को मलमल के कपड़े से अच्छी तरह दबाएं और पानी निकाल लें। इसके बाद मलमल के कपड़े पर कोई भारी चीज़ रख दें, जिससे पनीर में मौजूद सारा अतिरिक्त पानी निकल जाए। इसे एक घंटे तक रखे रहने दें। इसके बाद कपड़े से पनीर को निकाल लें. ठोस पनीर बनकर तैयार है। इसका आप सब्जी या किसी अन्य डिश में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5379487