Logo
election banner
Pyaj ka Paratha: सर्दियों में पराठे खाने का अलग ही मज़ा होता है। इस सीजन में प्याज का पराठा भी काफी टेस्टी लगता है। इसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Pyaj ka Paratha: सर्दियों में मसालेदार फूड खाना काफी पसंद किया जाता है। बात पराठे की निकले तो विंटर में आलू के पराठे से लेकर मूली, पनीर, गोभी समेत दर्जनों पराठों की लंबी फेहरिस्त है। इसी लिस्ट में एक नाम प्याज के पराठे का भी है। अक्सर घरों में आलू का पराठा बनाकर खाया जाता है। आप इसे खा खाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार आलू के बजाय प्याज का पराठा ट्राई कर सकते हैं। 

प्याज का पराठा काफी टेस्टी लगता है और इसे बनाना भी आसान है। प्याज का पराठा ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। बच्चों को भी इस पराठे का स्वाद काफी पसंद आता है। 

प्याज का पराठा बनाने के लिए सामग्री
आटा - 2 कप
प्याज कटी - 1 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 चम्मच
हरी धनिया पत्ती - 2 बड़ी चम्मच
जीरा पाउडर - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच
अजवाइन - 1/4 चम्मच
हल्दी - 1/2 चम्मच
अमचूर - 1/2 चम्मच
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
तेल - जरूरत के अनुसार
नमक - स्वाद के मुताबिक

प्याज का पराठा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर प्याज का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी का प्याज लें और उसका ऊपरी छिलका उतारकर बारीक काट लें। अब एक बर्तन में आटा छान लें। इसमें थोड़ा सा नमक और एक चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद गुनगुना पानी डालकर सॉफ्ट डो तैयार कर लें। अब आटे को कुछ देर के लिए ढककर अलग रख दें, जिससे ठीक ढंग से सैट हो सके। 

अब एक कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल डालें और उसे गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें बारीक कटी प्याज डालें और 1 मिनट तक सॉट करें। इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। प्याज का रंग हल्का गुलाबी हो जाने के बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर समेत अन्य सभी मसाले और धनिया पत्ती डालकर मिक्स कर दें। नमक डालने के बाद स्टफिंग तैयार हो गई है। 

अब एक तवे को गर्म करने के लिए रख दें और उस पर थोड़ा सा तेल फैला दें। अब एक लोई तोड़ें और उसे पूरी के आकार में बेल लें। तैयार स्टफिंग थोड़ी सी लेकर इसे इसके बीच में रखें और चारों तरफ से बंद कर पराठा बेल लें। पराठे को तवे पर डालें और सेकें। कुछ देर बाद पराठा पलटें और उसके ऊपरी हिस्से में तेल लगाएं। पराठा पलट-पलटकर तब तक सेकें जब तक क्रिस्पी और सुनहरा न हो जाए। 

पराठा सिकने के बाद इसे एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे मसाले की स्टफिंग से एक-एक कर पराठे बेलकर उन्हें सेकते जाएं। स्वाद से भरपूर प्याज का पराठा बनकर तैयार हो चुका है। इसे गर्मागर्म ही सर्व करें। 

5379487