Logo
election banner
Kheera Sabji Recipe: गर्मी में सलाद के तौर पर तो खीरा खूब खाया होगा, लेकिन खीरे से बनी सब्जी ट्राई नहीं की है तो इसे आसानी से बना सकते हैं।

Kheera Sabji Recipe: गर्मी का मौसम आते ही सलाद में खीरा शामिल हो जाता है। पीक सीजन में खीरे से बना रायता भी चटकारे लेकर पिया जाता है। खीरा पेट की गर्मी को शांत करने के साथ ही डाइजेशन भी बेहतर बनाता है। आप खीरे से टेस्टी चटपटी सब्जी भी तैयार कर सकते हैं। खीरे की सब्जी का अनूठा स्वाद ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। आप रूटीन की सब्जियों से बोर हो गए हैं तो मुंह का स्वाद बदलने के लिए भी खीरे की सब्जी को बनाकर खा सकते हैं। 

खीरे की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर होती है। ये शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाती है। खीरा की सब्जी बनाना आसान है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी। 

इसे भी पढ़ें: Holi Dahi Bhalla Recipe: होली पर बनाएं दही भल्ला, खाते ही मुंह में घुलेगा, इस तरीके से रुई जैसा रहेगा मुलायम

खीरा सब्जी बनाने के लिए सामग्री
खीरा कटा हुआ - 2 
प्याज बारीक कटी - 1
हरी मिर्च कटी - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
अमचूर - 3/4 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

खीरा सब्जी बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर खीरा सब्जी बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाती है। सबसे पहले हरा ताजा खीरा लें और उसका ऊपरी छिलका उतारकर टुकड़े कर लें। इसके बाद प्याज, हरी मिर्च बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च डालकर भूनें। 

इसे भी पढ़ें: वेजिटेबल मंचूरियन: बच्चों की फेवरेट बन चुकी है विदेशी डिश, बनाने में है आसान; स्वाद से भरपूर, सीख लें रेसिपी

जब प्याज पारदर्शी दिखने लगे तो उसमें जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें। इसमें कटे हुए खीरा के टुकड़े डालकर करछी की मदद से मिला लें, फिर बाकी बचे अन्य मसाले भी डालकर मिक्स कर दें। सब्जी को 2-3 मिनट तक पकाएं और जब खीरा नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर खीरा की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें। 

jindal steel
5379487