Logo
election banner
Gajar Halwa Recipe: सर्दियों के मौसम में गाजर का हलवा खाना सभी पसंद करते हैं। ये काफी टेस्टी होने के साथ हेल्दी स्वीट डिश है। इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

Gajar Halwa Recipe: तेज ठंड के मौसम में अगर गर्मागर्म गाजर का हलवा मिल जाए तो इसका मजा शब्दों में बयां करना मुश्किल है। ज्यादातर लोग बाजार में मिलने वाले गाजर हलवा का लुत्फ उठाते हैं, क्योंकि उन्हें घर पर गाजर का हलवा बनाना काफी झंझट का काम लगता है। हालांकि आप आसानी से सिंपल रेसिपी की मदद से टेस्टी और हेल्दी गाजर का हलवा घर पर ही बना सकते हैं। इसका स्वाद बच्चों को भी काफी पसंद आएगा। 

गाजर हलवा बनाने के लिए सामग्री
गाजर - 1 किलो
मावा - 1 कप
दूध - 1/2 कप
देसी घी - 1 टेबलस्पून
नारियल कसा - 1 टेबलस्पून
काजू - 1 टेबलस्पून
किशमिश - 1 टेबलस्पून
हरी इलायची छिली - 5-6
चीनी - 250 ग्राम

गाजर हलवा बनाने की विधि
गाजर का हलवा बनाने के लिए लाल गाजर लें और उसे छीलकर धो लें। इसके बाद इसके कद्दूकस कर लें। अब एक कड़ाही में मावा डालकर उसे धीमी आंच पर सॉट करें। 3-4 मिनट में जब मावा कलर बदल ले तो उसे एक कटोरे में निकाल लें। अब कद्दूकस गाजर को कड़ाही में डालें और दूध डालकर गाजर को नरम होने तक पकाएं। 

जब गाजर  नरम हो जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्स करें और पकने दें। बीच-बीच में गाजर को चलाते रहें। पानी सूखने तक गाजर को पकाएं, इसके बाद इसमें देसी घी डालकर भूनें। फिर कटे ड्राई फ्रूट्स और मावा मिलाएं। अब हलवा 5 मिनट तक और पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। 

गैस बंद करने के बाद इलायची पाउडर लें और उसे गाजर हलवे में डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें। स्वाद से भरपूर गाजर का हलवा बनकर तैयार है। इसे बाउल में निकालें और ऊपर से काजू के टुकड़े डालकर सजाएं और गर्मागर्म सर्व करें। इसका स्वाद सभी को पसंद आएगा।

5379487