Logo
election banner
Fruit Chat Recipe: गर्मी के दिनों में शरीर को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में फ्रूट चाट खाना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। फ्रूट चाट मिनटों में तैयार की जा सकती है।

Fruit Chat Recipe: गर्मी के मौसम में हेल्दी फूड लेना बेहद जरूरी होता है। खान-पान में बरती गई थोड़ी भी लापरवाही बीमारी की वजह बन सकती है। हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर फ्रूट चाट खायी जा सकती है। मौसमी फलों से तैयार होने वाली फ्रूट चाट टेस्टी होने के साथ पोषण से भरपूर भी होती है। फ्रूट चाट का स्वाद बड़ों के साथ बच्चे भी पसंद करते हैं और नाश्ते के लिए ये एक परफेक्ट फूड डिश है। 

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा फल खाने की सलाह देते हैं, जिससे बॉडी का हाइड्रेशन बना रहे। आइए जानते हैं चटपटी फ्रूट चाट बनाने का तरीका।

इसे भी पढ़ें: Bhindi Fry: इस तरीके से बनाएं भिंडी फ्राई, हर कोई पूछेगा रेसिपी, बच्चों से लेकर बड़े तक सब करेंगे तारीफ

फ्रूट चाट बनाने के लिए सामग्री
सेबफल (कटे हुए) – 1 कप
केले (कटे हुए) – 1 कप
काले अंगूर – 1/2 कप
खीरा (कटा हुआ) – 1/2 कप
अनार दाने – 1/2 कप
पपीता कटा हुआ – 1 कप
अनानास (कटे हुए) – 3 कप
हरी चटनी – 1 बड़ी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
खजूर-इमली चटनी – 1 बड़ी चम्मच
भुना जीरा पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
चाट मसाला – 1 छोटा चम्मच
काला नमक – 1/2 छोटा चम्मच
हरा धनिया - 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

फ्रूट चाट बनाने की विधि
फ्रूट चाट स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर हैं। इन्हें तैयार करना भी बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले सभी फलों को धोकर काट लें। एक गहरे तले वाला कटोरा लें और उसमें कटे हुए सेब, अनानास, पपीता, केले, अनारदानें और खीरा डाल दें। इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर लाल मिर्च, चाट मसाला, जीरा पाउडर और काला नमक डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Malpua Recipe: होली की मस्ती के बीच रंग जमा देगा मावा मालपुआ, मुंह होगा मीठा...रिश्तों में घुल जाएगी मिठास

अच्छे से मिलाने के बाद फ्रूट चाट में खजूर और इमली से तैयार चटनी और थोड़ा सा सादा नमक मिला दें। फ्रूट चाट का चटपटापन बढ़ाने के लिए हरी चटमी मिलाएं। स्वाद से भरपूर फ्रूट चाट बनकर तैयार हो चुकी है। ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट रेसिपी है। फ्रूट चाट के ऊपर हरी धनिया पत्ती गार्निश करें और फिर सर्व करें। आप चाहें तो फ्रिज में कुछ देर रखकर फ्रूट चाट ठंडी भी कर सकते हैं। 

5379487