Logo
election banner
Bhindi Fry Recipe: भिंडी की सब्जी बहुत लोगों को पसंद होती है। भिंडी फ्राई का ज़ायका भी बहुत लजीज होता है। इस सब्जी को मिनटों में बनाकर सर्व किया जा सकता है।

Bhindi Fry Recipe: भिंडी की सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद आती है। यही वजह है कि घरों में इसे अक्सर बनाकर खाया जाता है। भिंडी की सब्जी कई तरह से बनाई जाती है, सिंपल भिंडी की सब्जी के अलावा बेसन भिंडी भी खूब पसंद की जाती है। इसी तरह कुरकुरी भिंडी फ्राई के भी कई दीवाने हैं। घर में अगर कोई मेहमान आ जाए तो मिनटों में ही भिंडी फ्राई तैयार की जा सकती है। 

भिंडी फ्राई को बड़ों के साथ बच्चे भी पसंद करते हैं। पार्टी, फंक्शन में भी कई लोग भिंडी फ्राई रखते हैं। आप अगर घर पर टेस्टी भिंडी फ्राई बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। 

भिंडी फ्राई बनाने के लिए सामग्री
भिंडी - 1/2 किलो
प्याज - 1
लहसुन कली - 2-3
हरी मिर्च - 1-2
जीरा - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
अमचूर - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

भिंडी फ्राई बनाने की विधि
भिंडी फ्राई बनाना बहुत सरल है। इसके लिए भिंडी को धोकर सूती कपड़े से पोछ लें। इसके बाद इसके लंबे-लंबे टुकड़े काट लें और अलग रख दें। अब प्याज को भी बारीक काट लें। फिर लहसुन, हरी मिर्च के टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, हींग डालकर कुछ सेकंड तक भून लें। 

इसे भी पढ़ें: Aam Panna: गर्मी में पिएं आम का पन्ना, लू की टेंशन होगी दूर; बॉडी में नहीं होगी पानी की कमी, 10 मिनट में बनाएं

कुछ सेकंड बाद कड़ाही में कटी हुई प्याज डाले और चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि उसका रंग हल्का गुलाबी न हो जाए। इसमें लहसुन, और हरी मिर्च भी डाल दें। प्याज को भुनने में 3-4 मिनट का वक्त लग सकता है। इसके बाद प्याज में हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर समेत अन्य मसाले डाल दें और करछी से मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: वेजिटेबल मंचूरियन: बच्चों की फेवरेट बन चुकी है विदेशी डिश, बनाने में है आसान; स्वाद से भरपूर, सीख लें रेसिपी

अब सब्जी को ढक दें और धीमी आंच पर 8-10 मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में सब्जी को चलाते भी रहें, जिससे कड़ाही में जले ना। भिंडी तब तक फ्राई करें जब तक उसमें हल्का कुरकुरापन न आ जाए। सब्जी में स्वादानुसार नमक मिक्स करें और 1 मिनट और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट भिंडी फ्राई बनकर तैयार है। 

jindal steel
5379487