Logo
election banner
Aam Panna Recipe: गर्मी में कच्चे आम से तैयार पन्ना किसी औषधि से कम नहीं है। ये हेल्थ ड्रिंक लू लगने से बचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। आम पन्ना 10 मिनट में बना सकते हैं।

Aam Panna Recipe: गर्मी के दिनों में जैसे-जैसे पारा चढ़ता है शरीर को हेल्दी रखना चैलेंजिंग होता जाता है। समर सीजन में बॉडी हिडाइड्रेट होने के साथ लू रखने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इन दिनों में कई लोगों का हजामा भी खराब हो जाता है और अपच, गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं बनी रहती है। ऐसे में कच्चे आम (कैरी) से बना पन्ना हेल्दी रखने में मदद करता है। आम का पन्ना हीट स्ट्रोक से बचाता है और डाइजेशन बेहतर बनाने में मदद करता है। 

आम का पन्ना एक देसी हेल्थ ड्रिंक है, जिसे बनाना बेहद सरल है। आम का पन्ना 10 मिनट में तैयार किया जा सकता है और इसे नियमित पीने से गर्मी के दिनों में बहुत हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है। 

आम का पन्ना बनाने के लिए सामग्री
कच्चे आम (कैरी) - 4
भुना जीरा पाउडर - 2 टी स्पून
पुदीना पत्तियां - 1 टेबलस्पून
काला नमक - 3 टी स्पून
गुड़/चीनी - 6 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार
बर्फ के टुकड़े - 4-5

आम का पन्ना बनाने का तरीका
गर्मी के दिनों में आम का पन्ना तैयार करना बहुत सरल है। इसके लिए पहले कच्चे आम (कैरी) लें और उन्हें धोकर ऊपर लगी सारी गंदगी को साफ करें। इसके बाद कैरी को सूखे कपड़े से पोछ लें। अब इन्हें प्रेशर कुकर में डालें और ऊपर से 4-5 गिलास पानी डालकर प्रेशर कुक करें। 4-5 सीटियां आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Recipe: जमकर खेलें होली..फिर श्रीखंड से करें मुंह मीठा, स्वाद बढ़ा देगा फेस्टिवल का मज़ा, आसान है बनाना

अब कुकर से उबले कच्चे आम निकालें और उनका छिलका उतारकर आम का गूदा एक बड़ी पतीली में डालें। सारा गूदा निकालने के बाद गुठली को अलग कर दें। सारा गूदा निकलने के बाद उसे हाथों से अच्छी तरह से मसलें, जिससे गूदे की सारी गांठें खत्म हो जाएं। अब इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, काला नमक, पुदीना पत्तियां, गुड़ और स्वादानुसार नमक डालें। 

इसे भी पढ़ें: वेजिटेबल मंचूरियन: बच्चों की फेवरेट बन चुकी है विदेशी डिश, बनाने में है आसान; स्वाद से भरपूर, सीख लें रेसिपी

आम के गूदे में सारी चीजें डालने के बाद अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस मिश्रण में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और अच्छी तरह से मथें। चाहें तो मिश्रण को मिक्सर में डालकर उसे ब्लेंड कर लें। आम का पन्ना बनकर तैयार है, इसे गिलास में डालें और आइस क्यूब्स डालकर सर्व करें।

jindal steel
5379487