Logo
election banner
Naan Recipe Without Tandoor: होटल या ढाबे पर खाने बैठे हैं और तंदूर नान मिल जाए तो जायका दोगुना हो जाता है। घर पर भी आप टेस्टी नान बना सकते हैं।

Naan Recipe Without Tandoor: होटल या ढाबे पर खाना खाते वक्त सबसे ज्यादा तंदूरी नान की डिमांड होती है। तंदूरी नान का स्वाद लाजवाब होता है और इससे लंच-डिनर का ज़ायका काफी बढ़ जाता है। घर पर तंदूर न होने से तंदूरी नान बनाना मुश्किल होता है, हालांकि बिना तंदूर के भी होटल और ढाबे जैसी टेस्टी नान को तैयार किया जा सकता है। 

कई लोग होटलिंग करना पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में उनके लिए घर पर ही टेस्टी नान को तैयार किया जा सकता है। इसे बनाना आसान है और नान को तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। 

नान बनाने के लिए सामग्री
मैदा - 2 कप
दही - 1/4 कप
बेकिंग सोडा - 1/2 टी स्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
चीनी - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

नान बनाने की विधि
बिना तंदूर के नान बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा लें और उसमें मैदा और दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद आटे में बेकिंग सोडा और नमक डालकर मिला दें। अब गर्म पानी लें और थोड़ा-थोड़ा करते हुए आटे में डालें और गूंथ लें। आटा गूंथते वक्त हाथों में थोड़ा सा तेल लगा लें। जब आटा तैयार हो जाए तो उसे कपड़े से 2-3 घंटे के लिए ढककर रख दें। 

इतने वक्त में आटा अच्छी तरह से फूलकर तैयार हो जाएगा। अब आटे को एक बार और गूंथें और फिर उसकी बड़ी-बड़ी लोइयां बना लें। अब गैस पर तवा रखकर उसे गर्म करें। इस बीच एक लोई लेकर उसे थोड़ा सा बेलें और फिर हाथों से बड़ा करते हुए नान का आकार दें। इसके बाद नान के एक तरफ पानी लगाकर उसी ओर से तवे पर डाल दें। 

कुछ देर बाद तवे को उल्टा करें और सीधे गैस की आंच पर नान को सेकें। जब नान सिक जाए तो उसे तवे से निकालकर उस पर बटर लगाएं और गर्मागर्म सर्व करें। स्वाद से भरपूर नान को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। 

5379487