Logo
election banner
Kulcha Recipe: दिल्ली के छोले-कुलचे देशभर में लोकप्रिय हैं। दिल्ली वाले कुलचों का स्वाद आप अगर घर पर ही लेना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे बना सकते हैं।

Kulcha Recipe: दिल्ली के खान-पान का जिक्र हो और कुलचा का नाम न आए ऐसा कैसे हो सकता है। दिल्ली के हर गली-मोहल्ले में कुलचा बेचते लोग आसानी से देखे जा सकते हैं। स्वाद से भरपूर छोले-कुलचे दिल्ली की पारंपरिक फूड डिश है। जो इसे एक बार खा लेता है वो बार-बार खाए बिना नहीं रह पाता है। आप भी अगर घर पर दिल्ली वाले कुलचों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है और कुछ ही मिनटों में इसे तैयार कर परोसा जा सकता है। 

कुलचा बनाने के लिए सामग्री
आटे के लिए
मैदा- 2 कप
दूध- 1/2 कप
दही- 1 बड़ा चम्मच
बेकिंग सोडा- 1/4 चम्मच
बेकिंग पाउडर- 1/2 चम्मच
चीनी- 1 चम्मच
तेल- आवश्यकतानुसार
नमक- 1/2 चम्मच

स्‍टफिंग के लिए
कद्दूकस हुआ पनीर- 200 ग्राम
टमाटर कटा हुआ - 1/4 कप
प्याज कटी - 1/2 कप
जीरा- 1 चम्मच
चाट मसाला पाउडर- 1/2 चम्मच
अमचूर पाउडर- 1/4 बड़ा चम्मच
धनिया पत्ती कटी- 2 बड़े चम्मच
बारीक कटी हुई शिमला मिर्च- 1/4 कप
कटी हुई हरी मिर्च- 2
कटा हुआ अदरक- 1 छोटा चम्‍मच
सरसों के बीज- 1 चम्मच
चावल की भूसी का तेल- 1 बड़ा चम्मच
पिसी हुई काली मिर्च- 1/2 चम्मच
टोमैटो केचप- 2 बड़े चम्मच
घी- 2 बड़ा चम्मच
हरी चटनी- 1 चम्मच
नमक- आवश्यकतानुसार

कुलचा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर पनीर की स्टफिंग वाला कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा निकालें और उसमें बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, दही, दूध और चीनी डालकर सभी चीजों को मिलाएं। जरूरत के मुताबिक थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के दौरान इसमें 2 चम्मच तेल भी मिला दें, जिससे सॉफ्टनेस अच्छी आए। इसके बाद एक गीले सूती कपड़े से आटा एक घंटे के लिए ढककर रख दें। 

इस बीच एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, राई डालें। जब मसाले चटकने लगें तो  उसमें बारीक कटी प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक, हरी मिर्च और काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं और चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक की सब्जियां नरम न हो जाएं। इसके बाद गैस बंद कर मिश्रण को ठंडा होने दें। 

जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो  उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर मिलाएं और चाट पाउडर और अमचूर मिक्स कर दें। फिर हरी धनिया पत्ती, टमाटर कैचप और स्वादानुसार नमक मिला दें। अब आटे की एक बॉल लें और उसे छोटा-छोटा रोल करें। इसमें एक बड़ी चम्मच तैयार मिश्रण बीच में रखें और फिर इसे बंद कर दें।

इसी तरह सारी बॉल्स तैयार करें। अब हर बॉल को लेकर थोड़ा सा दबाएं और दोनों ओर से इसकी सतह को प्लेन कर लें। बेलन की मदद से इसे लंबा बेल लें, हालांकि ज्यादा प्रेशर न डालें। अब तवा गरम करें और उसके ऊपर कुलचा डालकर उस पर थोड़ा सा घी लगाएं और मीडियम आंच पर ही कुलचा पकने दे। कुलचा जब सुनहरा और कुरकुरा हो जाए तो इसे प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे कुलचे बना लें। अब कुलचे को बीच में से काट लें और हरी चटनी, सॉस के साथ सर्व करें। 

5379487