Logo
election banner
Khichdi Recipe: दिन में कभी लंच हैवी हो जाए तो कुछ हल्का खाने की इच्छा होती है। इसके लिए दाल-चावल से बनी खिचड़ी परफेक्ट रेसिपी है।

Khichdi Recipe: लंच अगर हैवी ले लिया जाए तो कई बार शाम को ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है। जब हल्की भूख ही महसूस हो तो ऐसे में लाइफ फूड के तौर पर सबसे पहला नाम खिचड़ी का ही दिमाग में आता है। दाल और चावल से तैयार होने वाली खिचड़ी न सिर्फ पाचन में हल्की होती है, बल्कि ये पौष्टिकता से भी भरी होती है। 

खिचड़ी आसानी से तैयार होने वाली रेसिपी है और इसमें वेजिटेबल्स मिला दी जाएं तो इसका गुण काफी बढ़ जाता है। आप भी अगर खिचड़ी बनाना सीखना चाहते हैं तो पहली बार में ही इसके एक्सपर्ट बन सकते हैं। 

खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री
अरहर (तुअर) दाल - 1/3 कप
मूंग दाल - 2/3 कप
चावल - 1 कप
हल्दी - 1/4 टी स्पून
हींग - एक चुटकी
करी पत्ते - 8-10
हरी मिर्च कटी - 2
बारीक कटी प्याज - 1/2 कप
टमाटर बारीक कटे - 1/2 कप
जीरा - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
लहसुन कटा - 1 टी स्पून
लौंग - 2-3
देसी घी - 1 टेबलस्पून
काली मिर्च - 1/2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

खिचड़ी बनाने की विधि
पौष्टिकता और स्वाद से भरपूर खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल, तुअर दाल और चावल को साफ करें और फिर उन्हें अलग-अलग दो-तीन बार पानी से धो लें। अब छलनी का यूज कर दाल-चावल को छान लें। अब प्रेशर कुकर में दाल-चावल डालें और उसमें 5 कप पानी मिलाएं। इसके बाद हल्दी, हींग और स्वादानुसार नमक डालकर ढक्कन लगाकर कुकर को गैस पर चढ़ा दें। 

कुकर में 3 सीटियां आने तक पकाएं उसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर से प्रेशर के रिलीज होने का इंतजार करें। इस बीच एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। इसमें लौंग, काली मिर्च, जीरा, हरी मिर्च डालकर उन्हें कुछ सेकंड तक भूनें। इसके बाद कड़ाही में करी पत्ता और लहसुन डालकर भूनें। 

कुछ देर बाद बारीक कटी प्याज डालें और तब तक सॉट करें जब तक कि प्याज का रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। इसके बाद कटे हुए टमाटर डालें और तब तक पकाएं जब तक कि एकदम नरम न हो जाएं। इसके बाद कुकर से पके दाल-चावल निकालें और कड़ाही में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। 

इसके बाद खिचड़ी में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और पकने दें। कुछ देर बाद थोड़ा सा नमक और मिलाएं और खिचड़ी पकाएं। जब खिचड़ी अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर दें और एक प्लेट में निकाल लें। स्वाद से भरपूर खिचड़ी बनकर तैयार है। इसे गर्मागर्म खाएं। 

5379487