Logo
election banner
Cucumber Kakdi Raita: गर्मी के मौसम में ककड़ी का रायता काफी पसंद किया जाता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ ही पेट की गर्मी शांत रखने में भी मदद करता है।

Cucumber Kakdi Raita: गर्मी में रायता खाने का अलग ही मजा होता है। बात अगर ककड़ी के रायते ही हो तो इसे बड़ों के साथ बच्चे भी काफी चाव से खाते हैं। ककड़ी का रायता न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि ये शरीर की ठंडक बनाए रखने में भी अहम रोल निभाता है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है ज्यादा हैवी सब्जियां खाने का मन कम होने लगता है। ऐसे में लंच या डिनर में रायते की डिमांड बढ़ जाती है। ककड़ी का रायता मिनटों में तैयार हो जाता है और ये पोषण से भरपूर डिश है। 

आप अगर रायता खाना पसंद करते हैं, लेकिन कभी ककड़ी का रायता नहीं बनाया है तो कोई बात नहीं। हमारी बताई विधि की मदद से कम वक्त में ही आप टेस्टी ककड़ी का रायता तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं ककड़ी का रायता बनाने का आसान तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Aloo: गर्मी के लिए परफेक्ट है दही आलू की सब्जी, स्वाद ऐसा की चाट लें उंगलियां, 10 मिनट में होती है तैयार

ककड़ी का रायता बनाने के लिए सामग्री
ककड़ी कसी हुई- 1
दही- 1 कप
जीरा- 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा- 1 टेबलस्पून
नमक- स्वादानुसार

ककड़ी का रायता बनाने की विधि
स्वाद से भरा ककड़ी का रायता बनाना बिल्कुल आसान है। इसके लिए एक ताजी ककड़ी लें और उसे छीलकर कद्दूकस कर लें। इसे एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। अब दही को एक बड़े कटोरे में डालें और उसे तब तक फेंटे जब तक कि उसके अंदर की गांठे पूरी तरह से खत्म न हो जाएं। इस दौरान दही में थोड़ा सा पानी भी डालें। 

अब एक नॉनस्टिक तवे को गर्म करें और उस पर जीरा डालकर भूनें, इसके बाद जीरा दरदरा पीस लें। अब पिसे जीरे को दही में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद दही में कद्दूकस की गई ककड़ी को डालें और मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Khas Ka Sharbat: गर्मी में पिएं खस का शरबत, शरीर में घुल जाएगी ठंडक, बच्चे भी करेंगे पसंद, 5 मिनट में ऐसे बनाएं

ककड़ी के रायते में अब लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक भी मिक्स कर दें। चम्मच से कुछ देर तक इस मिक्स करें। आखिर में बारीक कटा धनिया डाल दें। स्वाद और पोषण से भरा ककड़ी का रायता बनकर तैयार हो चुका है। इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त खाया जा सकता है। 

5379487