Logo
election banner
Dahi Aloo Recipe: गर्मी में दही आलू की सब्जी को काफी पसंद किया जाता है। ये टेस्टी होने के साथ ही डाइजेशन के लिहाज से भी बेहतरीन है।

Dahi Aloo Recipe: गर्मी में दही खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दही से बनी डिशेस भी काफी हेल्दी और स्वाद से भरी होती हैं। दही के आलू भी उनमें से एक है। समर सीजन में ऐसी चीजें खानी पसंद की जाती हैं जो कि आसानी से डाइजेस्ट हो सकें। लंच या डिनर में अगर दही के आलू को खाया जाए तो ये टेस्टी होने के साथ ही पाचन में भी आसान हो जाती है। 

दही के आलू बनाना काफी सरल हैं और इसे तैयार करने में 10 मिनट का वक्त लगता है। आप अगर रूटीन सब्जियों को खाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार दही के आलू की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं दही के आलू बनाने का तरीका। 

दही के आलू बनाने के लिए सामग्री
दही - 1/2 किलो
आलू उबले - 5-6
अदरक कटा - 1 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
काजू पाउडर - 2 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 2 
हरा धनिया कटा - 1 टेबलस्पून
तेल/देसी घी - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार 

दही के आलू बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर दही के आलू की सब्जी बनाना काफी आसान है। इसके लिए पहले से ही आलू को उबालकर रख सकते हैं। उबले आलू का छिलका उतारने के बाद उसके मीडियम साइज के टुकड़े कर लें। इसके बाद एक बड़ी बाउल में दही को डालें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें, जिससे उसकी सारी गांठें खत्म हो सकें। 

इसे भी पढ़ें: Multigrain Roti Recipe: 5 आटों से तैयार करें मल्टीग्रेन रोटी, बीमारियों नहीं फटकेंगी पास! स्वाद में हैं लाज़वाब

दही ठीक से फेंट लेने के बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर, काजू पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर मिक्स करें। अब नॉनस्टिक पैन लें और उसे देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघल जाने के बाद उसमें जीरा डालें और कुछ सेकंड तक भूनें। इसके बाद इसमें कटा हुआ अदरक डालें और चलाते हुए 1 मिनट तक फ्राई करें। 

अदरक भुन जाने के बाद हरी मिर्च डालें और कटे हुए आलू डालकर चम्मच से मिक्स करते हुए पकाएं। कुछ देर तक आलू को फ्राई करने के बाद इसमें मसाले वाला दही डालें और अच्छे से मिलाएं हुए पकाएं। कड़ाही में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और सब्जी का गाढ़ापन जिस हिसाब से चाहते हैं वैसा रखें। 

इसे भी पढ़ें: Onion Uttapam Recipe: प्याज से बना उत्तपम खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, टेस्ट में बेस्ट, बनाना है बेहद आसान

दही आलू की सब्जी को लगभग 2 मिनट तक पकने दें, इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर दही आलू की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसके ऊपर हरी धनिया पत्ती को डालकर गार्निश करें। लंच या डिनर में दही के आलू को परोसा जा सकता है। 

5379487