Logo
election banner
Ghevar Recipe: घेवर एक पारंपरिक राजस्थानी फूड है जिसका स्वाद काफी पसंद किया जाता है। आप घर पर आसानी से टेस्टी जालीदार घेवर को बना सकते हैं।

Ghevar Recipe: घेवर मिठाई का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। क्रिस्पी और जालीदार घेवर का जायका मुंह में अलग ही तरह की मिठास को घोल देता है। घेवर एक पारंपरिक राजस्थानी स्वीट डिश है जो कि काफी लोकप्रिय है। बहुत से लोग घर में घेवर बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन क्रिस्पी और जालीदार घेवर नहीं बना पाते हैं, ऐसे में मजबूरी में उन्हें मार्केट से घेवर लाकर खाना पड़ते हैं। आप अगर बाजार जैसा घेवर घर पर बनाना चाहते हैं तो  हम इसे बनाने का आसान तरीका आपको बताएंगे जिससे आप टेस्टी जालीदार घेवर को तैयार कर सकते हैं। 

घेवर बनाने के लिए सामग्री
मैदा -2 कप
ठंडा दूध -आधा कप
घी -आधा कप
आइस क्यूब्स -1 ट्रे
इलायची पाउडर -1/2 टी स्पून
नींबू रस -1 टी स्पून
सूखे फल -सजावट के लिए
तेल/घी -तलने के लिए
चीनी -1 कप

घेवर बनाने की विधि
स्वाद से भरी मिठाई घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में देसी घी डालें और उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डालकर घी को रगड़ना शुरू करें। इसे तब तक रगड़ें जब तक कि घी मोटा और दानेदार न हो जाए। इसके बाद घी में 2 कप मैदा डालें और अच्छी तरह से हाथों से मिला लें। इसके बाद मैदे में एक ठंडा पानी और आधा कप ठंडा दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुए गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। 

गाढ़ा बैटर बनने के बाद इसमें एक कप ठंडा पानी और डालें और लगभग 5 मिनट तक और फेटें। इस बैटर में नींबू रस डालकर तब तक मिलाएं जब तक कि घोल में मौजूद सारी गांठें खत्म नहीं हो जाती हैं। बैटर तैयार होने के बाद इस कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें, जिससे ठीक ढंग से ठंडा हो सके। 

अब एक कड़ाही में घी या तेल जो भी सहूलियत हो उसे डालें और गर्म करें। घी खौलने लगे तो उसमें 2 बड़ा चम्मच घेवर के बैटर को डालें। जब बैटर घी में अलग हो जाए तो फिर घी से दूर रखते हुए पतली स्ट्रीम एक बार फिर दो चम्मच बैटर डालें। इस दौरान गैस की फ्लेम धीमी रखें. बैटर डालते वक्त बीच में छेद बना रहे इसका ध्यान रखें। 

घेवर को गोल्डन ब्राउन होने तक तलना है। जब घेवर से बबल्स पूरी तरह से खत्म हो जाएं तो इन्हें निकालकर प्लेट में रख दें। अब एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर गर्म करें। चाशनी को तब तक उबालें जब तक कि दो तार न आने लगें। इसके बाद इस चाशनी में तैयार घेवर को डालकर डुबोएं। कुछ देर बाद घेवर को प्लेट में निकाल लें और फिर इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें। 

5379487