Logo
election banner
How to Make Anjeer Laddu: अंजीर में सेहत का खजाना छिपा हुआ है। सर्दियों में अंजीर के लड्डू खाना बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका।

How to Make Anjeer Laddu: अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कि शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके पोषक तत्व ब्लड शुगर के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। सर्दियों में अंजीर के लड्डू खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसमे मौजूद फाइबर और मिनरल्स फिट रखने में मदद करते हैं। विंटर में रोजाना एक अंजीर लड्डू आपको स्ट्रॉन्ग बना सकता है।

अंजीर लड्डू बनाने के लिए सामग्री
अंजीर सूखे कटे - 250 ग्राम
काजू कटे - 50 ग्राम
बादाम कटी - 50 ग्राम
खजूर कटे - 100 ग्राम
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
देसी घी - 2 टेबलस्पून

अंजीर लड्डू बनाने का तरीका
अंजीर लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के सूखे अंजीर लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद सारे ड्राई फ्रूट्स भी बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। इसमें काजू और बादाम डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। इसमें अंजीर और खजूर के टुकड़े भी डालें और धीमी आंच पर नरम होने तक पकाएं। 

अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए कुछ देर छोड़ दें। इसके बाद मिश्रण को मिक्सर में डालें और दरदरा पीस लें। अब इस पाउडर को दोबारा कड़ाही में डालें और इसमें इलायची पाउडर मिलाकर कुछ देर और पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। अब मिश्रण को ठंडा होने दें। 

जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसे थोड़ा-थोड़ा कर हाथों में लें और उसके छोटे-छोटे लड्डू बांधते जाएं। इन लड्डुओं को सैट होने के लिए छोड़ दें। सैट होने के बाद लड्डुओं को एक एयरटाइट केंटनर में अच्छी तरह से स्टोर कर लें। रोजाना एक लड्डू दूध के साथ खाने से फौलादी ताकत हासिल होगी। 

5379487