Logo
election banner
Anjeer Halwa Recipe: ड्राई फ्रूट्स में शामिल अंजीर में पोषक तत्व का खजाना छिपा हुआ है। सर्दियों में अंजीर का हलवा खाकर आप हेल्दी रह सकते है।

Anjeer Halwa Recipe: अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कि पोषण से भरपूर है। सर्दी के मौसम में अगर इसका सेवन किया जाए तो ये आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। अंजीर को सीधे खाने के साथ ही अंजीर का हलवा भी बनाकर खाया जा सकता है। अंजीर का हलवा काफी टेस्टी होने के साथ ही पौष्टिकता से भी भरपूर है। अंजीर का हलवा दिल के लिए फायदेमंद होने के साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। आइए जानते हैं अंजीर का हलवा बनाने की विधि।

अंजीर का हलवा बनाने के लिए सामग्री
सूखे अंजीर - सवा कप
बादाम पिसी - 1/2 कप
देसी घई - 3 टेबलस्पून
दूध पाउडर - 4-5 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
बादाम कतरन  - 1 टेबलस्पून
चीनी - 4 टेबलस्पून (स्वादानुसार)

अंजीर का हलवा बनाने की विधि
अंजीर का हलवा काफी पौष्टिक होता है और इसे बनाना भी काफी आसान है। अंजीर का हलवा बनाने के लिए पहले एक बर्तन में 2 कप पानी डालें और उसमें अंजीर डालकर उबालें। 3-4 मिनट तक उबालने के बाद अंजीर अच्छे से नरम हो जाएंगे, इसके बाद इन्हें छलनी की मदद से छानकर निकाल लें। 

इसके बाद इन्हें मिक्सर में डालें और ऊपर से एक चौथाई कप पानी डालकर पीस लें। अब अंजीर के पेस्ट को एक तरफ रखें और बादाम को हल्का सा उबाल लें और फिर उन्हें छीलकर दरदरा पीस लें। इसके बाद नॉन स्टिक पैन में देसी घी डालकर गर्म करें और उसमें बादाम का पेस्ट डालकर भूनें। इसे कम से कम 2 मिनट तक चलाते हुए पकाएं।

इसके बाद कड़ाही में अंजीर का पेस्ट, दूध पाउडर, स्वादानुसार चीनी और आधा कप पानी डाल दें और सभी चीजों को करछी से मिक्स कर दें। इसके बाद हलवा पांच मिनट तक और पकने दें। फिर इलायची पाउडर डालें और मिक्स करें। अंजीर का हलवा तैयार हो चुका है, इसे बाउल में निकालें और ऊपर से बादाम करतन से सजाकर सर्व करें। 

5379487