Logo
election banner
Amla Ginger Sharabat Recipe: आंवला और अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। गर्मी में इनसे बना शरबत शरीर को ठंडा रखने के साथ ही बीमारियों से भी बचाता है।

Amla Ginger Sharabat Recipe: आंवला और अदरक से तैयार होने वाला शरबत शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। गर्मी के दिनों में इस शरबत को पीने से शरीर का तापमान मेंटेन रहता है। इसके साथ ही पेट में बढ़ने वाली गर्मी भी शांत होती है। आंवला-अदरक का शरबत इम्यूनिटी बूस्टर हेल्थ ड्रिंक भी है, जिसे पीकर बीमारियों से बचाव हो सकता है। आंवला और अदरक के औषधीय गुण किसी से छिपे नहीं हैं। आयुर्वेद में इन दोनों ही चीजों के विशेष उपयोग भी बताए गए हैं। 

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और इसके ढेरों विटामिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। वहीं, अदरक में भी पोषक तत्वों के साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। आइए जानते हैं आंवला-अदरक का शरबत बनाने का तरीका। 

आंवला-अदरक शरबत के लिए सामग्री
आंवला - 1/2 किलो
अदरक - 200 ग्राम
भुना हुआ जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
काला नमक - 1/2 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
चीनी - 300 ग्राम
नमक - 1/2 टी स्पून

आंवला-अदरक शरबत बनाने की विधि
पोषण से भरपूर आंवला-अदरक शरबत बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले आंवला और अदरक को अच्छी तरह से धोकर उनकी गंदगी साफ करें। अब सूखे सूती कपड़े से आंवला पोछें। इसके बाद आंवला काटें और उसके बीजों को अलग कर दें। इसी तरह अदरक के भी छोटे टुकड़े कर लें. 

इसे भी पढ़ें: Lahsun Pudina Chutney: लहसुन-पुदीना चटनी न समझें मामूली, जोड़ों का दर्द दूर करने में है असरदार, सीखें बनाना

अब आंवला को मिक्सर जार में डालें और उसे अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद आंवला पेस्ट को छन्नी में डालकर छान लें और उसका जूस एक बड़ी बाउल में निकालकर रख दें। इसी तरह अदरक को भी मिक्सर में पीसें और उसका जूस भी निकालें। अब आंवला जूस में अदरक जूस को डालकर मिलाएं। 

दोनों जूस को चम्मच से मिक्स करें और फिर इसमें नींबू रस भी डाल दें। अब चाशनी बनाने के लिए कड़ाही में चीनी और जरूरत के मुताबिक पानी डालें और पकाएं। एक तार की चाशनी बन जाने पर गैस बंद कर दें और चाशनी ठंडी होने दें। इसके बाद चाशनी में पहले से तैयार किया आंवला-अदरक का जूस डालकर मिक्स करें. 

इसे भी पढ़ें: Amla Murabba: आंवला मुरब्बा बीमारियों को दूर भगाकर रखेगा सेहतमंद, इस तरीके से बनाएं तो सालों तक नहीं होगा खराब

कुछ देर तक सभी चीजों को चम्मच की मदद से चलाएं और ठंडा होने दें। आंवला-अदरक का शरबत बनकर तैयार है। इसे एक कांच की शीशी में स्टोर करें। जब भी शरबत बनाना हो तो एक गिलास पानी लें और उसमें भुना हुआ जीरा, चुटकीभर काला नमक और चुटकीभर सादा नमक डालें। इसके बाद एक-दो ढक्कन तैयार किया आंवला-अदरक का शरबत डालें और चम्मच से घोलकर सर्व करें। 

jindal steel Ad
5379487