Logo
election banner
Alsi Ki Chutney Recipe: अलसी के बीज दिल को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। सर्दियों में अलसी की चटनी खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

Alsi Ki Chutney Recipe: फाइबर से भरपूर अलसी हार्ट को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाती है। इसमें मौजूद हाई फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है, जिससे दिल की सेहत दुरुस्त बनी रहती है। अलसी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करती है। सर्दियों के मौसम में दिल से संबंधी समस्याएं सामने आने लगती हैं, ऐसे में विंटर सीजन में अलसी से बनी चटनी खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। अलसी की चटनी में काफी प्रोटीन भी पाया जाता है। आइए जानते हैं अलसी की चटनी बनाने का तरीका। 

अलसी की चटनी के लिए सामग्री
अलसी के बीज - 1 कप
हरी मिर्च - 3-4
नींबू - 1
लहसुन कलियां - 5-6
नमक - स्वादानुसार

अलसी की चटनी बनाने की विधि
अलसी की चटनी बनाना काफी आसान है और इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त परोसा जा सकता है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले अलसी के बीजों को साफ करें, इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन को गर्म करें। जब पैन गर्म हो जाए तो उसमें अलसी के बीज डालें और धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट करें। अलसी के बीजों को भूनने के दौरान चम्मच की मदद से उसे लगातार चलाते रहे, जिससे बीज ज्यादा न भुन जाएं।

जब अलसी अच्छी तरह से रोस्ट हो जाए तो गैस बंद कर दें और एक बाउल में निकालकर ठंडी होने के लिए रख दें। जब तब बीज ठंडे हो रहे हैं उस दौरान मिर्ची के डंठल तोड़ लें और लहसुन की कलियां छील लें। इसके बाद मिक्सर में अलसी के बीज, हरी मिर्च, लहसुन की कलियां, नींबू रस और स्वादानुसार नमक डालकर पीसें। 

स्वाद से भरपूर अलसी की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। आप इसे और भी टेस्टी बनाने के लिए इसमें अदरक और तिल भी डाल सकते हैं। इससे चटनी का स्वाद और पौष्टिकता दोनों ही बढ़ जाएंगी। 

5379487