Logo
election banner
Aloo Tikki Chaat: स्ट्रीट फूड के तौर पर आलू टिक्की चाट को काफी पसंद किया जाता है। स्वाद से भरपूर इस चाट को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

Aloo Tikki Chaat: आलू टिक्की चाट का नाम सुनकर ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। स्ट्रीट फूड के तौर पर आलू टिक्की चाट काफी पसंद की जाती है। बच्चों लेकर बड़ों तक सभी को इसका टेस्ट काफी भाता है। आप भी अगर इसे खाना पसंद करते हैं और बाजार की आलू टिक्की चाट का स्वाद आपको काफी पसंद आता है तो इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए चना दाल, कॉर्न फ्लोर का उपयोग कर चाट का स्वाद बहुत हद तक और भी बढ़ाया जा सकता है। 

आलू टिक्की चाट के लिए सामग्री
आलू उबले- 4-5
कॉर्न फ्लोर- 2 टेबलस्पून
चना दाल- 3-4 टेबलस्पून
अमचूर- 1/2 टी स्पून
खजूर-इमली चटी- 1/2 टी स्पून
दही फेंटा हुआ- 1/2 कप
चाट मसाला पाउडर- 2 चुटकी
गरम मसाला- 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च- 1
नींबू रस- 1 टी स्पून
हरी चटनी- 1/4 कप
प्याज बारीक कटा- 1/2 कप
सेव- 1/2 कप
हरी धनिया पत्ती- 2-3 टेबलस्पून
नमक- स्वादानुसार

आलू टिक्की चाट बनाने की विधि
आलू टिक्की चाट को देखते ही खाने का मन करने लगता है। इसे बनाने के लिए पहले चना दाल लें और उसे 2-3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद प्रेशर कुकर में दाल को डालकर 2 सीटियां आने तक पका लें। कुकर ठंडा हो जाने के बाद दाल को निकालें और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 

अब एक बर्तन में दाल को डालें और उसमें अमचूर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें। अब स्टफिंग तैयार है। इसके बाद उबले आलू के छिलके उतारें और उसे एक अन्य बर्तन में डालकर मसल लें। इसमें कटी हरी मिर्च, कॉर्न फ्लोर, नींबू रस और थोड़ा नमक डालकर मिलाएं। 

अब मिश्रण को हाथ में लें और उसे पहले एक गेंद का शेप दें, फिर हथेलियों से दबाते हुए कटोरी का आकार दें। इसमें थोड़ी सी स्टफिंग को भरें और चारों तरफ से बंद करने के बाद टिक्की का आकार दें। इसी तरह सारी टिक्कियां तैयार कर लें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। इसमें तैयार टिक्की को डालें और डीप फ्राई करें। जब टिक्की गोल्डन ब्राउन हो जाए तो प्लेट में उतार लें। अब टिक्की को एक बड़ी बाउल में डालें और फोड़ दें, फिर ऊपर से दही, बारीक कटी प्याज, चाट मसाला, हरी चटनी, इमली की चटनी डालकर सर्व करें। 

5379487