Logo
election banner
Vegetables Storage Tips: कई घरों में हरी सब्जियां जल्दी-जल्दी खराब हो जाती हैं। कुछ स्टोरेज टिप्स सब्जियों को लंबे वक्त तक फ्रेश बनाए रखने में मददगार होते हैं।

Vegetables Storage Tips: हरी पत्तेदार सब्जियों को रोज खाने की सलाह दी जाती है, यही वजह है कि ज्यादातर घरों में ये सब्जियां अक्सर बनाई जाती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत पौष्टिक होती हैं, लेकिन अगर इन्हें सही तरीके स्टोर न किया जाए तो ये बहुत जल्दी खराब हो सकती है। कई घरो में ये परेशानी होती है कि थोड़ी भी ज्यादा मात्रा में हरी सब्जियां खरीदकर घर लाने पर वे खराब हो जाती हैं। 

आप भी अगर पालक, मेथी, बथुआ जैसी हरी सब्जियों के जल्द खराब होने से परेशान हैं तो कुछ स्टोरेज टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं। इनकी मदद से आप हरी सब्जियों को लंबे वक्त तक फ्रेश बनाए रख सकते हैं। 

हरी सब्जियां स्टोर करने के टिप्स 

पालक - पालक की सब्जी में पोषक का खजाना छिपा हुआ है। आप घर पर ज्यादा मात्रा में पालक खरीद लाए हैं तो चिंता न करें। सबसे पहले पालक के डंठल को तोड़कर अलग करें। इसके बाद पालक को बिना छोए अखबार में लपेट दें। अब पालक को कपड़े के बैग में डालकर फ्रिज में रख दें। इस तरह पालक दो से तीन दिन तक उपयोग की जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Perfect Dough: काफी कोशिश के बाद भी फूली रोटियां नहीं बनती? आटा गूंथने का सही तरीका जान लेंगे तो दूर होगी शिकायत

मेथी की पत्तियां - मेथी की सब्जी बेहद गुणकारी होती है, ये सब्जी सर्दी के दिनों में बाजार में खूब नजर आती है। इसे लंबे समय तक स्टोर करने के लिए मेथी की पत्तियां डंठल से अलग करें। इसे कागज के बैग में रखें, ध्यान रखें कि इन्हें अखबार से नहीं लपेटना है। इसके बाद जिप लॉक बैग में रख दें। 

हरा धनिया - हरी धनिया पत्तियों का लगभग रोज ही सब्जियों में उपयोग किया जाता है। हरा धनिया स्टोर करने के लिए पहले उसे तोड़ें, फिर अच्छी तरह से पानी से धोएं। इसके बाद धनिया पत्तियों को आइस वॉटर में डालकर कुछ देर के लिए रखें। इसके बाद इन्हें पानी से अलग करें और फिर हवा में सुखा लें। अब धनिया बारीक काटें और एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: गंदे बेसिन को चमका देगा अदरक का छोटा सा टुकड़ा, फर्श भी मिनटों में होगा क्लीन, ऐसे करें इस्तेमाल

ध्यान रखें ये बातें 
पत्ते वाली सब्जियों को कपड़ों की थैलियों में ही रखें। पॉलिथिन में रखने पर या खुला छोड़ने पर ये जल्दी खराब हो सकती हैं। जालीदार लॉक बैग में अगर सब्जियां रखनी हों तो उन्हें सीधे न रखें, बल्कि पेपर टॉवल में लपेटकर ही स्टोर करें। 

jindal steel Ad
5379487