Logo
election banner
How to Bind Perfect Dough: कई लोगों की शिकायत होती है कि उनकी रोटियां नरम और फूली नहीं बनती है। सही तरीके से आटा गूंथने से ये परेशानी दूर हो सकती है।

How to Bind Perfect Dough: थाली में अगर गर्मागर्म फूली हुई रोटियां आ जाएं तो खाने वाला एक-दो रोटियां ज्यादा खा जाता है। स्वाद में थोड़ी हल्की सब्जी भी गर्मागर्म फूली रोटियों के साथ आसानी से खायी जाती है। कई लोगों की शिकायत होती है कि वे चाहकर भी फूली रोटियां नहीं बना पाते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। एक बड़ा कारण है आटे का सही तरीके से गूंथा न होना। 

आटा अगर सही तरीके से गूंथा रहे तो इससे रोटियां आसानी से पचती भी हैं और लंबे वक्त तक नरम बनी रहती हैं। आइए जानते हैं आटा गूंथने का सही तरीका। 

आटा गूंथने का तरीका
आप नरम और लोचदार रोटी बनाना चाहते हैं तो आटा गूंथने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। आटे में थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और मसलते जाएं। आटे को मसल मसलकर कम से कम 15 मिनट तक गूथें। आटे में चुटकीभर नमक और 1 चम्मच मूंगफली तेल ज़रूर डालें। इसके बाद आटे के ऊपर तेल लगाएं और उसे 20 मिनट के लिए सूती कपड़े से ढककर रख दें। इससे आटा अच्छी तरह से सैट हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Watermelon Buying Tips: तरबूज मीठा है या नहीं? 5 तरीकों से करें पहचान, खरीदने में कभी नहीं करेंगे चूक

पाचन में मदद करेगा ये तरीका
आप अगर पेट संबंधी परेशानियों का सामना करते हैं तो आटे में 1 चम्मच पिसी अजवाइन मिला सकते हैं। इससे रोटी आसानी से डाइजेस्ट होने लगेगी। अजवाइन से गैस, एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Lemon Peels: अचार से लेकर बर्तन चमकाने तक काम आएगा नींबू का छिलका, 6 तरीकों से करें इस्तेमाल; गज़ब के हैं फायदे

इस तरीके से नहीं होगी सख्त
आप अगर रोटियों को लंबे वक्त तक सॉफ्ट और सफेद बनाए रखना चाहते हैं तो आटा गूंथने के लिए पानी की जगह दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आटा एकदम सॉफ्ट गूंथा जाएगा। इसके अलावा पनीर का पानी भी सॉफ्ट आटा गूंथने में मददगार होता है। 

5379487