Logo
election banner
Gardening Tips: अपने गार्डन के पौधों को हरा-भरा रखने के लिए आप घर पर ही कोकोपिट खाद तैयार कर सकते हैं। ये पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

Gardening Tips: बहुत से लोगों को बागवानी का शौक होता है, इसके चलते कई घरों में गार्डन देखे जा सकते हैं। गार्डनिंग के दौरान हर पौधे की सही देख-रेख बहुत जरूरी होती है। इससे उनकी सही ढंग से ग्रोथ हो पाती है। पौधों के बढ़ने में और उनके हेल्दी रहने में खाद का अहम रोल होता है। अक्सर लोग बाजार में पैसा खर्च कर खाद खरीदकर लाते हैं, लेकिन चाहें तो इसे आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है। कोकोपिट खाद बिना लागत के ही तैयार होने वाली एक ऐसी ही खाद है।

कोकोपिट खाद बनाने के लिए सिर्फ नारियल के छिलके का ही इस्तेमाल होता है जो आसानी से मुफ्त में उपलब्ध हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

कोकोपिट खाद के लिए सामग्री
नारियल के छिलके
पानी
बाल्टी या कंटेनर
हथौड़ा या चाकू

कोकोपिट खाद बनाने की विधि

  • नारियल के छिलकों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें।
  • सूखे छिलकों को हथौड़ा या चाकू से छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें।
  • टुकड़ों को बाल्टी या कंटेनर में भरें और पानी डालकर अच्छी तरह भिगो दें।
  • कंटेनर को ढककर धूप में 15-20 दिनों के लिए रख दें।
  • हर 2-3 दिन में कंटेनर को खोलकर हवा दें और पानी डालें।
  • 15-20 दिनों के बाद, कोकोपिट खाद तैयार हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: कड़वा करेला है गुणों से भरा, 6 आसान स्टेप फॉलो कर घर में उगाएं, गमले में आ जाएगी सब्जी की बहार

कोकोपिट खाद के फायदे

पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देता है: कोकोपिट खाद में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है, जो पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है।

वाटर स्टोर करने की क्षमता: कोकोपिट खाद पानी को सोखने और धारण करने में सक्षम है, जिससे पौधों को लंबे समय तक पानी की आवश्यकता नहीं होती है।

मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार: कोकोपिट खाद मिट्टी की जल निकासी और वातन में सुधार करता है, जिससे मिट्टी अधिक उपजाऊ बनती है।

पौधों को रोगों से बचाता है: कोकोपिट खाद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पौधों को रोगों से बचाने में मदद करते हैं। कोकोपिट खाद एक प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल खाद भी है।

इसे भी पढ़ें: गुलाब के पौधे में नहीं आ रहे हैं फूल? 5 गार्डनिंग टिप्स करें फॉलो, 15 दिन में कलियों से भर जाएगा प्लांट

कोकोपिट खाद का उपयोग

  • पौधों को लगाने से पहले मिट्टी में मिलाएं।
  • पौधों को पानी देने के बाद मिट्टी की सतह पर छिड़कें।
  • गमलों में पौधों के लिए मिट्टी तैयार करने में उपयोग करें।
     
5379487