Logo
election banner
राजधानी रायपुर में लोकसभा चुनाव के अंतर्गत तीसरे चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे। माशिम इसके बाद दसवीं-बारहवीं के नतीजे  घोषणा करेगा। 

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दसवीं-बारहवीं के परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। राजधानी रायपुर में लोकसभा चुनाव के अंतर्गत तीसरे चरण में 7 मई को वोट  डाले जाएंगे। माशिम इसके बाद परिणामों की घोषणा करेगा। निश्चित तिथि की घोषणा कुछ दिनों में कर दी जाएगी। अंदरुनी सूत्रों के अनुसार, दूसरे सप्ताह के प्रारंभ में ही माशिम परिणाम घोषित करेगा। बीते वर्षों की तरह इस बार भी दसवीं-बारहवीं के परिणाम एक साथ ही जारी किए जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मूल्यांकन कार्य पूर्ण किया जा चुका है। अब परिणाम तैयार किए जा रहे हैं। यह कार्य भी लगभग अंतिम चरण में ही है। 

गौरतलब है कि इस बार दसवीं की परीक्षा में 3 लाख 43 हजार तथा बारहवीं की परीक्षा में 2 लाख 55 हजार छात्र शामिल हुए थे। इसके अलावा दसवीं में प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में 6 हजार तथा बारहवीं में 8 हजार छात्र शामिल हुए थे। मूल्यांकन के लिए प्रदेश में 36 केंद्र बनाए गए थे। इनमें से दो केंद्र राजधानी में थे। रायपुर के दानी स्कूल तथा जेएन पांडेय विद्यालय में उत्तरपुस्तिकाएं जांची गई हैं।

दो बार परीक्षा इस सत्र में नहीं

दसवीं-बारहवीं की परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराने संबंधित निर्णय कुछ दिनों पूर्व शासन द्वारा लिया गया था, लेकिन इसके मौजूदा सत्र से लागू होने की संभावना नहीं है। माशिम 2025 से ही छात्रों को यह सुविधा प्रदान करेगा। मंडल की बैठक में इससे संबंधित निर्णय लिए गए हैं। प्रस्ताव बनाकर उच्च स्तर पर भेज दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत मार्च में होने वाली दसवीं-बारहवीं की परीक्षाओं में फेल अथवा अपने अंकों से असंतुष्ट छात्रों को दोबारा मौका दिए जाने का प्रावधान था। ऐसे छात्रों के लिए जुलाई में पुनः परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

दूसरे सप्ताह में

माशिम के सचिव पुष्पा साहू ने बताया कि, मूल्यांकन संबंधित कार्य लगभग पूर्ण हो चुके हैं। हम मई के दूसरे सप्ताह में 10वीं-12वी के परिणाम घोषित कर देंगे। निश्चित तिथि फिलहाल नहीं बता सकते।

5379487