Logo
election banner
पानी की समस्या अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, क्योंकि गंगरेल का पानी अब तक रायपुर नहीं पहुंचा है।

रायपुर। खारुन नदी में गंगरेल बांध के नहर का पानी अचानक बंद कर देने से राजधानी रायपुर में पानी सप्लाई का संकट गहराने लगा था। यह समस्या गंभीर हो सकती थी, अगर समस्या से निजात दिलाने नगर निगम प्रशासन कदम उठाने में देर करता। निगम ने पानी की सप्लाई निरंतर जारी रहे इसके लिए काठाडीह और मुर्रा गांव में बने एनीकेट के गेट खुलवा दिए हैं, जिसके बाद शहर में पानी की सप्लाई शुरू तो हो गई है, लेकिन पानी की समस्या अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, क्योंकि गंगरेल का पानी अब तक रायपुर नहीं पहुंचा है।

शहरभर में पानी की सप्लाई रायपुरा के पास स्थापित फिल्टर प्लांट से होती है। इसके लिए प्लांट के नजदीक वाले एनीकेट से पानी लिया जाता है। इस एनीकेट में गंगरेल बांध से नहर से छोड़े जाने वाला सिंचाई विभाग का पानी भी आता है। सिंचाई विभाग ने गंगरेल बांध में मरम्मत के नाम पर अचानक नहर का पानी छोड़ना बंद कर दिया है, जिसके कारण रायपुर फिल्टर प्लांट के एनीकेट में पानी सूखने लगा था। इधर इसकी जानकारी निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा को मिली। गंगरेल से पानी बंद करने से पहले सिंचाई विभाग ने इसकी सूचना भी निगम को नहीं दी थी। इस कारण शहर में पानी सप्लाई भी प्रभावित होने लगी थी। आयुक्त ने इस मामले में संबंधित अधिकारियों से चर्चा करने के बाद काठाडीह और मुर्रा गांव में बने दोनों एनीकेट के गेट खुलवा दिए हैं। इन दोनों एनीकेट का पानी अब फिल्टर प्लांट के एनीकेट पहुंचेगा, जिससे शहर में शनिवार तक पानी की सप्लाई सामान्य हो जाएगी।

गंगरेल से छोड़ा गया पानी

मिली जानकारी के अनुसार नगर निगम आयुक्त की नाराजगी के बाद गंगरेल बांध से भी पानी छोड़ा गया है, जो धमतरी के चटोड नहर के रास्ते खारुन में लाया जा रहा है। खारून नदी में ही तरीघाट के पास एनीकेट बना हुआ है। नहर का पानी पहले तरीघाट में जमा होगा, जहां उसे फिल्टर प्लांट के एनीकेट तक लाया जाएगा। आयुक्त ने बताया कि तर्रीघाट एनीकेट अभी बंद है। गंगरेल से पानी पहुंचने के बाद उसे भी खुलवाने का प्रयास किया जाएगा, ताकि शहर में पानी की कमी की समस्या दूर हो।

एक-दो दिन लगेंगे गंगरेल का पानी आने में

बताया जा रहा है कि, गंगरेल से पानी छोड़ दिया गया है, लेकिन उसे रायपुर तक आने में एक-दो दिन का और समय लग सकता है, तब तक शहर में पानी की समस्या बनी रहेगी।

जल्द ही आ जाएगा गंगरेल का पानी

जलकार्य विभाग के एमआईसी सदस्य सतनाम पनाग ने बताया कि, गंगरेल से पानी छोड़ने आवेदन किया गया था, जिसके बाद छोड़ा गया है। रायपुर फिल्टर प्लांट एनीकेट तक आज-कल में आ जाएगा, जिसके बाद सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

jindal steel
5379487