Logo
election banner
Natural Hair Mask: बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए घर पर ही नेचुरल हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है। इससे बाल घने, मुलायम और चमकदार दिखेंगे।

Natural Hair Mask: हर कोई चाहता है कि उसके बाद हमेशा सॉफ्ट और शाइनी रहें। इसके लिए कई लोग महंगे हेयर प्रोडक्ट्स खरीदने से भी नहीं हिचकिचाते हैं। बाल खूबसूरती बढ़ाने में अहम रोल निभाते हैं। आप चाहें तो नाममात्र के खर्च में ही घर पर नेचुरल हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं जो कि आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करेगा। अंडे में शहद मिलाकर लगाने से भी बालों की खूबसूरती में इजाफा होता है।

स्कैल्प में नमी कम होने से बाल रूखे होकर बेजान लगने लगते हैं। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर बालों की रौनक दोबारा पायी जा सकती है। 

बालों के लिए तैयार करें हेयर मास्क

अंडे से बनाएं हेयर मास्क - उलझे बाल सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए अंडे से बना हेयर मास्क लाभकारी हो सकता है। इसे तैयार करने के लिए एक कटोरे में अंडा फोड़ लें। इसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच मेयोनीज मिक्स कर दें। इसके बाद इस हेयर मास्क को बालों में लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। बाल सॉफ्ट और शाइनी हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Flax Seeds For Hair: बालों को घना और मजबूत बना देगी अलसी, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, हर कोई पूछेगा सीक्रेट नुस्खा

दूध से बनाएं हेयर मास्क - बालों को मुलायम बनाने का सबसे आसान तरीका है दूध से हेयर मास्क तैयार करना। इसके लिए एक कटोरी में समान मात्रा में दूध और शहद को मिला दें। इस हेयर मास्क को सिर पर लगाकर आधा घंटा रखें, फिर ध लें। बाल एकदम सॉफ्ट हो जाएंगे। 

दही से बनाएं हेयर मास्क - बालों को सॉफ्ट बनाने में दही अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए एक कटोरी में 3 टेबलस्पून दही डालें और डेढ़-दो चम्मच शहद मिला दें। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और आधा घंटे तक रखें। इसके बाद बालों को धो लें। बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Dandruff Home Remedies: सिर पर जम गई है डैंड्रफ की मोटी परत, नारियल तेल में 2 चीजें मिलाकर लगाएं, खत्म होगी परेशानी

केले से बनाएं हेयर मास्क - बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में केले का हेयर मास्क भी असरदार होता है। इसके लिए पका केला लें और उसे एक कटोरी में मसल लें। इसमें 2 टी स्पून नारियल तेल मिला दें और 20 मिनट तक सिर में लगाकर रखें। इसके बाद धो लें, बालों का रूखापन पूरी तरह से गायब हो जाएगा। 

5379487