Logo
election banner
Flax Seeds For Hair: अलसी के बीज दिल के लिए ही फायदेमंद नहीं होते हैं, बल्कि बालों को घना, मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करते हैं।

Flax Seeds For Hair: आजकल बालों के कमजोर होकर झड़ने और बेजान होने की समस्या आम है। अलसी में आपकी इस परेशानी का राज छिपा हुआ है। दरअसल, अलसी के कुछ घरेलू नुस्खे बालों को मजबूत बनाकर उनकी चमक लौटाने और झड़ना रोकने में मदद कर सकते हैं। अलसी के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। दिल को मजबूत बनाने से लेकर डाइजेशन में सुधार तक अलसी काफी असरदार होती है। बालों की ग्रोथ में भी अलसी लाभकारी हो सकती है। 

बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे लोगों के लिए अलसी से तैयार होने वाले 3 घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं अलसी से जुड़े घरेलू उपाय जिससे बालों की सेहत दुरुस्त हो सके। 

बालों के लिए अलसी के उपाय

अलसी और दही - बालों को मजबूत बनाने के लिए अलसी और दही दोनों ही बेहतरीन सोर्स हैं। इनसे बना घरेलू नुस्खा काफी असरदार होता है। इसके लिए सबसे पहले अलसी को लें और उसे दरदरा पीस लें। इसके बाद एक कटोरी में पिसी अलसी डालें और उसमें दही डालकर मिला लें। अब इसमें शहद और नींबू का रस भी मिलाएं और स्कैल्प पर इस पेस्ट को लगाकर आधा घंटा तक रखें। इससे बाल स्ट्रॉन्ग होकर चमकदार होने लगेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Dandruff Home Remedies: सिर पर जम गई है डैंड्रफ की मोटी परत, नारियल तेल में 2 चीजें मिलाकर लगाएं, खत्म होगी परेशानी

अलसी का जेल - बालों को हेल्दी बनाने के लिए अलसी का जेल काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में अलसी डालें और उसे उबाल लें। अलसी उबल जाने के बाद उसे छन्नी से छान लें। अब अलसी को मिक्सर में पीस लें। तैयार पेस्ट में एक चम्मच बेसन और दो चम्मच दही मिक्स कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर 20 मिनट तक रखें, फिर शैंपू से सिर धो लें। इससे बालों की ग्रोथ होने लगेगी। 

इसे भी पढ़ें: Egg For Hairs: बालों की खोई चमक लौटा देगा अंडा, नेचुरल कंडीशनर की तरह करता है काम, इस्तेमाल का सही तरीका जान लें

अलसी-कोकोनट ऑयल - बालों को मजबूती देने में अलसी और नारियल तेल दोनों ही फायदेमंद होते हैं। इस घरेलू नुस्खे को तैयार करने के लिए पहले अलसी को दरदरा पीसें। इसे नारियल तेल में डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर आधा घंटे के लिए रखें। इसके बाद हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। ये नुस्खा भी बालों को मजबूती देने में मदद करता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487