Logo
election banner
Egg For Hairs: बालों का रूखा और बेजान होना, कमजोर होकर झड़ना जैसी समस्याओं में अंडे का इस्तेमाल बहुत फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं इसे बालों में लगाने का सही तरीका।

Egg For Hair Problems: बालों का झड़ना और रूखा-बेजान हो जाना आजकल बेहद आम हो चुका है। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान का असर सेहत के साथ ही बालों पर भी पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि बालों को हेल्दी रखने के लिए उसे पर्याप्त पोषण मिलता रहे। बालों को हेल्दी और शाइनी बनाए रखने के लिए कई तरह की दवाएं और ऑइल का लोग यूज करते हैं। बालों को स्वस्थ्य रखने में अंडा भी बेहद कारगर होता है। इसके रेगुलर यूज से बालों में नई जान आती है और बाल शाइनी दिखने लगते हैं। 

बालों को पोषण देता है अंडा
अंडा खाने से शरीर में जिस तरह प्रोटीन की कमी दूरी होती है, उसी तरह इसे बालों में लगाने से भी इन्हें भरपूर पोषण मिलता है। अंडा बालों की जड़ें मजबूत बनाता है। इसकी सफेदी ऑयली बालों के लिए यूज होती है, वहीं पीली जर्दी का इस्तेमाल रूखे और बेजान बालों के लिए किया जाता है। अंडा हेयर फॉल रोककर बालों को घना और शाइनी बना सकता है। 

बालों में लगाएं एग मास्क
बालों के लिए अंडे से बना मास्क फायदेमंद होता है। इसके लिए अंडे को फोड़कर उसे एक बाउल में निकालें और फिर फेंटें। अब बालों को गीला करें और उसमें फेटें हुए अंडे को जड़ में लगाएं। आधा घंटे तक रखने के बाद इसे शैंपू से धो लें। बाल सूखने के बाद हेयर शाइनी दिखाई देंगे। 

दही के साथ लगाएं अंडा
बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अंडे का दही के साथ इस्तेमाल भी बहुत असरदार होता है। इन दो चीजों से बना हेयर मास्क बालों को मुलायम बनाता है। इसे तैयार करने के लिए एक बाउल में अंडा फोड़कर डालें। इसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें। इसे बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें, उसके बाद हर्बल शैंपू या सोप से बालों को धो लें। बाल एकदम सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487