Logo
election banner
चुकंदर खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे खून की कमी दूर होती है और शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में चुकंदर-पनीर का ये पराठा रोजाना खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करेगा। तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी...

Beetroot-Paneer Paratha: इस भाग-दौड़ वाली व्यस्त दिनचर्या में लोग अपने स्वास्थ का ध्यान पूरी तरह से नहीं रख पाते। आजकल कैमिकल ये युक्त फूड आइटम हेल्थ पर बुरे प्रभाव छोड़ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है सही खान-पान और हेल्दी डाइट। इसके लिए आप सलाद में गाजर, मूली, प्याज, टमाटर और चुकंदर जैसे स्वादिष्ट फल-सब्जियां तो खाते ही होंगे।

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं चुकंदर से बनी एक ऐसी रेसिपी के बारे में जो आपकी हेल्थ को अच्छा भी रखेगा और ये स्वाद में टेस्टी भी लगेगा। चुकंदर और पनीर से बना ये पराठा आपकी हेल्थ के लिए काफी लाभकारी होगा। चुकंदर में कई ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

चुकंदर के फायदे
चुकंदर में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन सी , बी -1, बी -2 , बी-6 और बी -12 भी पाया जाता है। चुकंदर आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढाने में मदद मिलती है। ऐसे में आप भी चुकंदर-पनीर से बना ये पराठा खाकर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को कुछ ही दिनों में दूर सकते हैं। इसे बनाने के लिए किन सामग्रियों की जरूरत है, इसे कैसे बनाया जाता है, इसकी रेसिपी हम आपको बताने जा रहे हैं। 

सामग्री:-
1 चुकंदर
2 हरी मिर्च
500 ग्राम गेहूं का आटा
नमक स्वादानुसार
1 चम्मच जीरा
1tsp तिल
250 ग्राम पनीर
2-3 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
1-2 प्याज
1tsp- चिली फ्लेक्स 
1tsp- ओरेगेनो
1tsp किचन किंग मसाला
हरी धनिया के पत्ते
आटा गुथने के लिए पानी

रेसिपी:-

चुकंदर को अच्छे से धोकर उसका छिलका उतार लें। फिर इसके छोटे-छोटे टुकड़े करके मिक्सी के जार में डालें। इसके साथ 2 हरी मिर्च और तोड़ासा पानी डालकर पीसें और हल्का गाढ़ा पेस्ट बना लें।

- अब एक बाउल में आटा लें, इसमें जीरा, तिल के दाने, और स्वादानुसार नमक डालें। अब पीसे हुए चुकंदर के पेस्ट को इस आटे में मिलाएं। अब चुकंदर के पेस्ट के साथ आटा गूथ लें। पराठा बनाने के लिए सॉफ्ट आटा लगाएं।

- अब पनीर की स्टफिंग बनाने के लिए एक बाउल में पनीर डालें, साथ में हरी मिर्च, प्याज, नमक, चिली फ्लेक्स, ऑरिगेनो, किचन किंग मसाला और हरा धनिया डालकर पनीर को क्रश करके सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। स्टफिंग तैयार है।

- आटे को 7 बराबर भागों में बांट लें और बेलन की सहायता से चपाती बेल लें, बीच में पनीर की स्टफिंग रखें और रोटी के 2 विपरीत कोनों को फिलिंग के ऊपर मोड़ दें, इसी तरह दूसरी तरफ से भी ऐसा ही करें। पराठे का चोकोर शेप बना लें।

- पैन या तवा गरम करें और पराठे को घी या मक्खन से दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक सेकें।

- पराठा बनाने के लिए इन चरणों को दोहराएं और तुरंत गर्मा-गरम परोसें। तैयार है चुकंदर का हेल्दी पराठा।

5379487