Logo
election banner
Hair Care Tips: आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से हम आपने बालों की सुन्दरता खो देते है। वहीं बहुत सारे पार्लर में पैसे न खर्च करने की वजह से हेयर स्पा नहीं करा पाते है। ऐसे में आप अगर आप भी पार्लर में जाकर हजारों रुपए के हेयर स्पा नहीं करना चाहते और घर में ही स्मूद, सिल्की और शाइनी हेयर पाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं।

Hair Care Tips: आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से हम आपने बालों की सुन्दरता खो देते है। लेकिन हेयर स्पा उपचार न केवल दोमुंहे बालों और रूखे बालों से छुटकारा दिलाता है, बल्कि बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। वहीं बालों को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए अक्सर एक्सपर्ट्स 15 दिन में एक बार स्पा कराने की सलाह देते हैं और हेयर स्पा हमेशा पार्लर से करवाने में काफी पैसे खर्च हो जाते है।  ऐसे में आप घर पर ही हेयर स्पा कर सकते हैं और इससे आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे। तो चलिए आज आपको बताएंगे कि घर पर ही आसानी से हेयर स्पा कैसे करें...

घर पर इन 4 तरीकों से करें हेयर स्पा

बालों में तेल लगाएं
हेयर स्पा करने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह से नारियल तेल या जैतून का तेल लगा लें। लेकिन आपको इस तेल को गर्म करके अपने बालों पर लगाना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके बाद आप आपने बालों को हल्के हाथों से चुंपी करें और अपने स्कैल्प में तेल से अच्छी तरह मालिश करें। फिर इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

बालों को दें स्टीम
इसके बाद आपको अपने बालों को स्टीम दें। इसके लिए एक पैन में पानी गर्म करें, फिर तौलिये को ढककर बालों को भाप दें। ऐसा करने से सिर की त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और रक्त संचार बेहतर होता है। इसके साथ ही इससे बालों का झड़ना भी कम हो सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि इसे केवल 10 मिनट तक ही लें।

बालों को शैंपू की मदद से साफ करें 
जब आप बालों में अच्छे से भाप कर लें। तो आप शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह धो लें। लेकिन ध्यान रखें कि बालों के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसा करने से बालों का पोषण कम हो जाएगा।

हेयर मास्क का करें इस्तेमाल
अगर आपको दोमुंहे बालों की समस्या है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों में हेयर मास्क लगाना शुरू कर दें। इसके लिए आप घर पर बने हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या मार्केट में उपलब्ध मास्क लगा सकते हैं। इसके बाद आपको अपने बालों को शैम्पू से धो लें। ये आपके बालों को स्वस्थ रखेगा और बालों का झड़ना भी कम करेगा। अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आपके बाल भी हेल्दी रहेंगे और आपके पैसे भी बचेंगे। लेकिन आपको इन स्टेप्स और कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा।

jindal steel Ad
5379487