Logo
election banner
Turmeric Water Health Benefits: हर किचन में मिलने वाला मसाला औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका सेवन कई बीमारियों में लाभकारी है।

Turmeric Water Health Benefits: अमीर हो या गरीब, हर घर के किचन में हल्दी जरूर मिलती है। ये जरूरी मसाला खाने में रंगत ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि इसके औषधीय गुण कई बीमारियों से बचाव में भी मदद करते हैं। वैसे तो किचन में उपयोग किए जाने वाले लगभग सभी मसाले किसी न किसी रूप में शरीर को लाभ ही पहुंचाते हैं, लेकिन बात अगर हल्दी की हो तो इसके गुण काफी ज्यादा हैं। संक्रमण से लड़ने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने, डायबिटीज मैनेज करने जैसे गुण हल्दी में पाए जाते हैं। 

हल्दी की तरह ही हल्दी का पानी भी बेहद लाभदायक होता है। गर्म पानी में हल्दी पाउडर डालकर हल्दी का पानी तैयार कर सकते हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक हल्दी डाइजेशन में सुधार लाती है और हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है। आइए जानते हैं हल्दी के पानी के बड़े फायदे। 

हल्दी के पानी के फायदे

डायबिटीज - हल्दी का पानी बेहद गुणकारी होता है और इसे पीने से डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिलती है। हल्दी का पानी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार लाता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। हल्दी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण डायबिटीज से पैदा होने वाली समस्याओं में राहत देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Fatty Liver: फैटी लिवर बिगाड़ सकता है शरीर का पूरा सिस्टम, जानें इस बीमारी में क्या खाएं, क्या न खाएं

इम्यूनिटी - हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं। हल्दी के पानी का सेवन इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक की तरह काम कर सकता है। इसे पीने से संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। 

डाइजेशन - हल्दी का पानी लिवर के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे पीने से लिवर में बाइल प्रोडक्शन बढ़ता है, जो कि फैट के डाइजेशन के लिए जरूरी होता है। इससे डाइजेशन में सुधार आता है। पेट में गैस, सूजन जैसी समस्याओं में भी हल्दी का पानी लाभकारी हो सकता है। 

बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन - शरीर को समय-समय पर डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत पड़ती है, जिससे बॉडी में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल सकें। हल्दी का पानी शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालकर खून साफ करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Positive Dinner Habits: डिनर से जुड़ी 5 आदतें बदल सकती हैं आपकी पूरी सेहत, खुद को 25 साल जैसा जवां महसूस करेंगे

हार्ट हेल्थ - आप अगर दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो हल्दी का पानी पीना लाभकारी हो सकता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन ब्लड प्रेशर को घटाने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे हार्ट डिजीज का रिस्क कम हो जाता है। हल्दी का पानी नेचुरल पैन किलर भी होता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

jindal steel Ad
5379487