Logo
election banner
Tips and Tricks: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका घरों में काफी उपयोग किया जाता है। टमाटर को स्टोर करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Tips and Tricks: भारतीय घरों में टमाटर एक बेहद महत्वपूर्ण सब्जी के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। सामान्य खाने से लेकर स्पेशल फूड बनाने तक सभी में टमाटर का खूब उपयोग किया जाता है। यही वजह है कि घरों में काफी टमाटर खरीदकर लाए जाते हैं। कई बार जरूरत से ज्यादा मात्रा में टमाटर लोग घर ले आते हैं, जिन्हें स्टोर करना चुनौती बन जाता है। 

आप भी अगर ज्यादा मात्रा में टमाटरों को खरीदकर घर ले आए हैं और अब समझ नहीं आ रहा है कि उन्हें किस तरह स्टोर करें तो फ्रिक छोड़ें। हम आपको टमाटर स्टोर करने का आसान तरीका बताएंगे जिससे आप हफ्तेभर तक भी टमाटर को एकदम फ्रेश रख सकेंगे। 

टमाटर फ्रेश रखने का तरीका
टमाटर ज्यादा दिन तक रखे रहते हैं तो उनका रंग बदलने लगता है और वे नरम पड़ने लगते हैं जो कि टमाटर सड़ने की शुरुआत होती है। इसके लिए एक बेहद आसान ट्रिक है जिसकी मदद से टमाटर को काफी दिनों तक फ्रेश रखा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले टमाटर को अच्छी तरह से धोएं फिर सूती कपड़े से पोछ लें। 

इसके बाद टमाटर को इस तरह रखें कि उसकी हरी डंठल ऊपर की ओर हो। अब हरी डंठल को टेप से चिपका दें, जिससे डंठल का हवा से पूरी तरह से संपर्क खत्म हो जाए। अगर टमाटर में डंठल न हो तो उस खाली जगह पर टेप चिपकाएं। ऐसा करने से टमाटर ज्यादा दिनों तक अच्छा बना रहेगा और देर से खराब होगा। 

इस तरह काम करता है तरीका
टमाटर में टेप लगाने की बात आपको चौंका सकती है। दरअसल, टमाटर के डंठल में टेप लगाने से हवा में मौजूद बैक्टीरिया के संपर्क में नहीं आते हैं। इससे उनके सड़ने की प्रोसेस शुरू नहीं हो पाती है और टमाटर ज्यादा दिनों तक अच्छे बने रहते हैं। 

5379487