Logo
election banner
Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या बेहद कॉमन है। इसे दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं।

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ की समस्या काफी कॉमन है। सर्दियों के मौसम में तो ये परेशानी बहुत बढ़ जाती है। अगर ज्यादा वक्त तक डैंड्रफ की परेशानी बनी रहे तो इससे बाल पतले और बेजान होकर झड़ने लगते हैं। बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए मार्केट में कई हेयर प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन काफी महंगे होते हैं। आप सिर्फ 20 रुपये खर्च कर अपने बालों के लिए स्पेशल ऑयल तैयार कर सकते हैं, जो कि बालों की डैंड्रफ खत्म करने के साथ उन्हें हेल्दी बनाए रख सकता है। 

नारियल तेल, कपूर का नुस्खा
नारियल तेल बालों के लिए सबसे फायदेमंद होता है। कोकोनट ऑयल में अगर कपूर मिलाकर लगाया जाए तो ये रूसी की परेशानी दूर कर सकता है। सोशल मीडिया पर अकाउंट @mommywithatwist से दीप्ती कपूर ने डैंड्रफ दूर भगान के लिए एक घरेलू नुस्खा शेयर किया है। 

इसे भी पढ़ें: Egg For Hairs: बालों की खोई चमक लौटा देगा अंडा, नेचुरल कंडीशनर की तरह करता है काम, इस्तेमाल का सही तरीका जान लें

इसके लिए आप एक कटोरी में आधा चम्मच कपूर पाउडर डालें और उसमें 4-5 चम्मच नारियल तेल डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और आधा घंटे बाद हर्बल शैपू से सिर धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार आजमाने से सिर में डैंड्रफ होने की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

स्किन पर पहले करें टेस्ट
ये घरेलू नुस्खा काफी असरदार हो सकता है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि इसे सिर में एप्लाई करने से पहले स्किन पर थोड़ा सा इसे लगाकर देखें। अगर आपकी त्वचा इसे एडॉप्ट करती है तो उसी सूरत में इसे बालों के स्कैल्प पर लगाएं। डैंड्रफ को दूर करने में ये  घरेलू नुस्खा काफी असरदार हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: रूखी, बेजान त्वचा अब कल की बात: 7 चीजों से लौट आएगा स्किन का पुराना ग्लो, Skin बनेगी एकदम सॉफ्ट और शाइनी

5379487