Logo
election banner
Coconut Water: गर्मी में नारियल पानी की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। कई बार घर पर जो नारियल लाते हैं, उसमें कम पानी निकल जाता है। आसान ट्रिक से पता करें कि नारियल में पानी कम है या ज्यादा।

Coconut Water: नारियल पानी में न्यूट्रिएंट्स का भंडार होता है, इसके गुणों की वजह से गर्मी के दिनों में नारियल पानी की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। कोकोनट वाटर शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही एनर्जी से भरा रखता है। बॉडी टेम्परेचर मेंटेन रखने के साथ ही नारियल पानी डाइजेशन सुधारता है, हार्ट को हेल्दी बनाता है और किडनी स्टोन का रिस्क भी कम करता है। हेल्दी रखने के लिए आप अगर नारियल पानी पीना पसंद करते हैं तो अच्छे नारियल का चुनाव करना भी जरूरी है। 

कई बार हम घर में ऐसा नारियल ले आते हैं जिसमें पानी कम और मलाई ज्यादा निकल जाती है। ऐसे में आसान ट्रिक की मदद से आप पता कर सकते हैं कि जो नारियल खरीद रहे हैं उसमें पर्याप्त पानी है या नहीं। 

पानी वाला नारियल ऐसे पहचानें
नारियल में पोटैशियम, मैग्नीशियम, इलेक्ट्रोलॉइट्स का भंडार है। आप अगर पानी से भरपूर नारियल खरीदना चाहते हैं तो इसे पहचानने की ट्रिक बेहद सरल है। इसके लिए नारियल को कान के पास रखें और उसे हिलाएं। नारियल हिलाने के दौरान अगर आपको अंदर से अगर पानी छलकने की आवाज आए तो समझ लें कि नारियल में पानी कम है। नारियल में पानी कम होने पर ही छलकने की आवाज आती है। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: मिलावटी मावे से बनी मिठाई खराब न कर दे सेहत, इस तरह से पहचानें खोया असली है या नहीं

आमतौर पर लोग बड़ा नारियल खरीदना पसंद करते हैं, लेकिन इसके बजाय कच्चा और हरा नारियल खरीदना बेहतर होता है। नारियल जितना कच्चा होगा उसके अंदर का पानी उतना ही मीठा और साफ रहता है। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: शाम होते ही घर में बढ़ने लग जाते हैं मच्छर, 4 घरेलू उपाय अपनाएं, एक भी Mosquito नहीं नज़र आएगा

भूरा नारियल न खरीदें
आप अगर नारियल पानी के लिए कोकोनट खरीद रहे हैं तो हमेशा एकदम हरा और कच्चा नारियल ही खरीदें। नारियल अगर ब्राउन होने लगता है तो उसमें पानी की मात्रा कम हो जाती है और मलाई बढ़ने लगती है। ऐसे में ब्राउन नारियल से आपको कोकोनट वाटर मिलने का मकसद पूरा नहीं हो सकेगा। 

5379487