Logo
election banner
Anarkali Sharbat: सर्दियों में अनारकली शरबत शरीर में एक अलग ही ताज़गी भर देगा। इसका स्वाद काफी शानदार होने के साथ ये काफी हेल्दी ड्रिंक भी है।

Anarkali Sharbat: सर्दियों का मौसम खान-पान के लिहाज से काफी मुफीद माना जाता है। इस मौसम में ठंडक के बीच ढलती शाम को अगर अनारकली शरबत मिल जाए तो पूरा दिन बन सकता है। अनारकली शरबत बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, इसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। आपके घर अगर मेहमान आए हैं और आप उनकी शाम को एक अलग ही स्वाद से रुबरू कराना चाहते हैं तो अनारकली ड्रिंक एक परफेक्टर रेसिपी हो सकती है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

अनारकली ड्रिंक न सिर्फ टेस्टी है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है। इसे बनाने में आप अपने मनपसंद फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चों को भी इसका स्वाद काफी पसंद आएगा।

अनारकली ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री
अनार - 5-6
नींबू - 2
नारियल पानी - 6 
अंगूर - 1 कप
चीनी - 2 टी स्पून
गुलाब - 7-8
बर्फ - 4-5 टुकड़े
सेधा नमक - स्वादानुसार

अनारकली ड्रिंक बनाने की विधि
अनारकली ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले गुलाब के फूलों को साफ पानी से धोएं और फिर उनकी पत्तियां तोड़कर एक जार में डालें। इसके बाद नींबू का रस काटकर उसे जार में निचोड़ें और उसमें थोड़ी सी चीनी डालकर एक दिन के लिए धूप में रख दें। अगले दिन गुलाब की पत्तियों का मिश्रण जार में से निकालें और उन्हें मिक्सी में डालकर पीसें और पेस्ट तैयार कर लें। 

अगले दिन अनार का जूस निकालें। इसके बाद नारियल पानी, अंगूर का रस और संतरे का रस निकालकर सभी को एक साथ मिक्स कर दें। इसके बाद गुलाब पत्तियों का तैयार पेस्ट जूस के मिश्रण में डालकर ठीक ढंग से मिक्स करें। इसके बाद इसमें बर्फ के टुकड़े डालें और ड्रिंक को ठंडा होने दें। कुछ देर बाद अनारकली ड्रिंक को कांच के गिलास में डालकर उसमें एक दो बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें। 

5379487