Logo
election banner
Ajwain Benefits: किचन का मसाला अजवाइन औषधीय गुणों से भरपूर है। इसे खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। पेट संबंधी परेशानियों में भी अजवाइन लाभकारी होती है।

Ajwain Benefits: भारतीय किचन के मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होते हैं। अजवाइन  में मौजूद तत्व शरीर की कई समस्याओं में आराम दिलाते हैं। ज्वाइंट पैन से राहत के साथ ही पेट से जुड़ी परेशानियों को भी अजवाइन से दूर किया जा सकता है। अजवाइन में मौजूद कंपाउंड इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं और इसे खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। 

अजवाइन के छोटे काले बीज बेहद लाभकारी होते हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। हेल्थलाइन के अनुसार अजवाइन कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में असरदार है। 

अजवाइन खाने के फायदे

इम्यूनिटी बू्स्टर - शरीर की इम्यूनिटी अगर कमजोर होती है तो आसानी से बीमारियां चपेट में ले लेती हैं। अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-पैरासिटिक प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है और सर्दी, खांसी जैसी मौसमी परेशानियों में आराम मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: Protein Rich Vegetables: अंडे से ज्यादा प्रोटीन से भरी हैं 3 सब्जियां! खाएंगे तो मसल्स बन जाएंगी फौलादी, बीमारियां नहीं आएंगी पास

डाइजेशन - आजकल हर तीसरे व्यक्ति को पेट संबंधी समस्याएं रहती हैं। इन्हें दूर करने में अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। अजवाइन खाने से अपच, गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। अजवाइन में पाया जाने वाला तत्व थाइमोल डाइजेशन को बेहतर बनाता है। 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल - ब्लड प्रेशर बढ़ने या घटने की समस्या कई लोगों में देखी जाती है। अजवाइन में प्रचुर मात्रा में फाइबर और पोटैशियम पाया जाता है, जो कि बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर काबू में रहने से हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है। 

जोड़ों का दर्द - ज्वाइंट पैन, गठिया जैसी समस्या में होने वाले असहनीय दर्द से आराम दिलाने में अजवाइन बेहद कारगर हो सकती है। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सूजन घटाने में भी मदद करती हैं। अजवाइन में  गामटेरपीनिन पाया जाता है जो जोड़ों का दर्द कम करने के साथ कई अन्य शारीरिक समस्याओं में राहत देता है।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Foods: बढ़ता वजन बन गया है परेशानी? डाइट में शामिल करें 5 फूड्स, दिखने लगेंगे स्लिम और फिट

स्किन प्रॉब्लम - त्वचा को संक्रमण से बचाने के लिए भी अजवाइन असरदार हो सकती है। इसमें मौजूद एंटी फंगल गुण स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे मुंहासे, एक्जिमा और फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। 

5379487