Logo
election banner
Protein Rich Vegetables: प्रोटीन हमारे शरीर की मसल्स मजबूत बनाने का काम करता है। 3 सब्जियों को खाने से इसकी कमी दूर की जा सकती है।

Protein Rich Vegetables: प्रोटीन की कमी दूर करने वाले फूड्स की बात होती है तो सबसे पहला नाम अंडे का जेहन में आता है। आप अगर वेजिटेरियन हैं तो निराश न हों, क्योंकि कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिसमें अंडे की तरह ही प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन मसल्स को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके साथ ही डैमेज मांसपेशियों को ठीक करने में भी प्रोटीन सहयोग करता है। डाइट में हेल्दी वेजिटेबल्स को शामिल कर प्रोटीन की कमी दूर की जा सकती है। 

शरीर में प्रोटीन की मात्रा अगर कम हो जाए तो ये कई समस्याएं पैदा कर सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक वयस्क व्यक्ति को रोजाना 50 से 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। 

3 सब्जियों में है भरपूर प्रोटीन

फूलगोभी - फूलगोभी पोषण से भरपूर सब्जी है। इसी तरह ब्रोकली भी फूलगोभी परिवार से ही आती है और इन दोनों सब्जियों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। हेल्थशॉट के मुताबिक इन सब्जियों में अंडे से ज्यादा प्रोटीन होता है। फूलगोभी में फैट और कैलोरी भी कम होती है जो शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद हो जाती है। 

फूल गोभी में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, के, मैग्नीशियम और फॉलेट पाया जाता है। इसका सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही वजन घटाने में भी मददगार होता है। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज की छोड़ें चिंता: गर्मी में खूब खाएं लाल अंगूर, नहीं बढ़ेगी ब्लड शुगर; मिलेंगे 5 हैरान करने वाले फायदे

हरी मटर - हरी मटर के दाने दिखने में भले ही छोटे लगें, लेकिन इसके गुण बहुत बड़े हैं। हरी मटर में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो कि मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। हरी मटर का सेवन शरीर का फैट घटाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करता है। हरी मटर में जिंक, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम समेत अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन की हुई एंजियोप्लास्टी: आखिर क्यों जरूरत पड़ती है Angioplasty की, किस उम्र तक कराना है सेफ, जानें सबकुछ

पालक - आयरन से भरपूर पालक में ढेरों पोषण तत्व पाए जाते हैं। इसके फायदे हैरान करने वाले हैं। फाइबर में प्रोटीन भी पाया जाता है जो शरीर के लिए जरूरी है। पालक दूसरी सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली सब्जी मानी जाती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के भई पायाजाताै है। पालक खाने से आंखों की रोशनी बेहतर होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। 

5379487