Logo
election banner
Amitabh Bachchan Angioplasty: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की 81 साल की उम्र में एंजियोप्लास्टी हुई है। आखिर क्यों ये सर्जरी की जाती है, जानिए इसके बारे में सबकुछ।

Amitabh Bachchan Angioplasty: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की 81 साल की उम्र में एंजियोप्लास्टी सर्जरी की गई है। उन्हें सर्जरी कराने की नौबत इस वजह से आई क्योंकि हार्ट वैसल्स में बैड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा मात्रा में जम गया था और इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगा था। हार्ट की धमनियों में अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो जाता है तो इससे हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है। ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए एंजियोप्लास्टी कराई जाती है। 

आपने सुना होगा कि ज्यादातर लोगों को हार्ट अटैक आने के बाद उनकी एंजियोप्लास्टी या फिर बायपास सर्जरी की जाती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि हार्ट अटैक के बाद ही एंजियोप्लास्टी की जाती है, बल्कि हार्ट अटैक के खतरे के मद्देनजर एहतियातन भी एंजियोप्लास्टी सर्जरी कराई जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Foods: बढ़ता वजन बन गया है परेशानी? डाइट में शामिल करें 5 फूड्स, दिखने लगेंगे स्लिम और फिट

क्या है एंजियोप्लास्टी सर्जरी?
एंजियोप्लास्टी सर्जरी एक प्रोसिजर है जिसमें मरीज की आर्टरी में ब्लॉकेज को हटाकर ब्लड वैसल्स में तार की मदद से बलून डाला जाता है। मायोक्लीनिक के मुताबिक इसे ब्लॉकेज की जगह पर फुलाया जाता है, जिससे आर्टरीज चौड़ी हो सके। उस जगह पर स्टेंट लगाया जाता है, जिससे आर्टरीज दोबारा सिकुड़े नहीं और उस जगह से ब्लड फ्लो सही तरीके से होता रहे। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज की छोड़ें चिंता: गर्मी में खूब खाएं लाल अंगूर, नहीं बढ़ेगी ब्लड शुगर; मिलेंगे 5 हैरान करने वाले फायदे

किस उम्र तक कराना है सेफ
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एंजियोप्लास्टी का उम्र से कोई संबंध नहीं है और इसे किसी भी उम्र में किया जा सकता है। एंजियोप्लास्टी कराने के बाद हार्ट अटैक आने का रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है। मरीज को जब सीने में या चलने फिरने में दर्द होता है, दिल की धड़कनें अनियमित होने लगती हैं तो एंजियोग्राफी टेस्ट कराया जाता है। टेस्ट में अगर रक्त धमनियों में 70 फीसदी से ज्यादा ब्लॉकेज मिलता है तो एंजियोप्लास्टी सर्जरी कराने की सलाह दी जाती है। 

5379487