Logo
election banner
Team India New Head Coach: राहुल द्रविड़ का बतौर कोच टी20 विश्व कप के बाद कार्यकाल खत्म हो रहा। उनके स्थान पर कौन टीम इंडिया का कोच बन सकता है? इसे लेकर कई नाम चल रहे। धोनी का एक करीबी भी रेस में है।

नई दिल्ली। राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के बाद खत्म हो जाएगा। इसके बाद कौन भारतीय टीम का कोच होगा। इस पर सबकी नजर हैय़। बीसीसीआई ने भी नए कोच के लिए आवेदन मंगाने की प्रोसेस शुरू कर दी है। कोच पद के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 27 मई है। ऐसे में ये कयास लग रहे हैं कि क्या कोई भारतीय ही टीम इंडिया का अगला हेड कोच होगा या किसी विदेशी को ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई राहुल द्रविड़ के बाद टीम इंडिया के कोच के तौर पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग को चुन सकती है। वो वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के हेड कोच हैं। फ्लेमिंग की कोचिंग में ही चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है। वो धोनी के काफी करीबी हैं और चेन्नई फ्रेंचाइजी के कोर ग्रुप में शामिल हैं। फ्लेमिंग आईपीएल के दूसरे सीजन यानी 2009 से ही CSK के कोच हैं। उनके कोचिंग में ही चेन्नई चैंपियन टीम के रूप में तब्दील हुई। 

फ्लेमिंग बन सकते हैं भारतीय टीम के कोच
स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) ने अभी तक टीम इंडिया के कोच बनने के लिए आवेदन नहीं किया है। बीसीसीआई तीनों फॉर्मेट के लिए एक फुलटाइम कोच चाहती है, जो टीम के साथ करीब साल में 10 महीने यात्रा कर सके। फ्लेमिंग के पास कोचिंग का काफी अनुभव है। वो खिलाड़ियों को मैनेज करना जानते हैं। वो धोनी की तरह ही शांत रहते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी खूबी है। इसी वजह से उनके चेन्नई सुपर किंग्स के कोच रहते शायद की कभी खिलाड़ियों ने उनके विवाद की कोई खबर आई हो। 

बीसीसीआई की फ्लेमिंग से बातचीत हुई 
रिपोर्ट के मुताबिक, टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर बीसीसीआई की आईपीएल के दौरान ही फ्लेमिंग से अनौपचारिक बातचीत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि फ्लेमिंग ने अभी तक चेन्नई सुपर किंग्स को छोड़ने को लेकर टीम मैनेजमेंट से अभी तक कोई चर्चा नहीं की है और ना ही उन्होंने अपना कार्य़काल बढ़ाने का कहा है। 

फ्लेमिंग को कोचिंग का लंबा अनुभव
फ्लेमिंग सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स के ही कोच नहीं हैं। वो ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में भी मेलबर्न स्टार्स टीम को कोचिंग दे चुके हैं। इसके अलावा SA20 की फ्रेंचाइजी जोबर्ग सुपर किंग्स के भी कोच हैं। इसके अलावा द हंड्रेड में भी वो एक टीम के लिए ये भूमिका निभा चुके हैं। अगर फ्लेमिंग भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बनते हैं तो वो जॉन राइट के बाद न्यूजीलैंड के दूसरे खिलाड़ी हैं, जो ये जिम्मेदारी संभालेंगे। 

5379487