Logo
Aam Chilke ka Achar: पके हुए आम के छिलके से बना अचार बहुत टेस्टी होता है। इसमें आम के गूदे के जैसा ही पोषण पाया जाता है। आइए जानते हैं आम के छिलके का अचार बनाने का आसान तरीका।

Aam Chilke ka Achar: कच्चे आम से बना अचार तो लोग बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन पके आम के छिलके का अचार भी उतना ही टेस्टी होता है। कच्चे आम के अचार की तरह ही पके आम के छिलकों का अचार भी सालभर तक के लिए आसानी से स्टोर किया जा सकता है। पोषण से भरपूर आम के छिलके का अचार जो एक बार खा लेता है वो इसे दोबारा मांगे बिना नहीं रहता है। 

ज्यादातर लोग आम खाकर उसके छिलके फेंक देते हैं, लेकिन यहीं गलती कर बैठते हैं। दरअसल, आम के छिलकों से बेहतरीन अचार तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं पके आम के छिलकों से अचार बनाने की आसान विधि। 

आम के छिलके के अचार के लिए सामग्री
आम के छिलके - 1 कटोरी
सौंफ पाउडर - 1 टी स्पून
काला जीरा - 1/4 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
अमचूर - 1/4 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
अचार मसाला - 1 टी स्पून
पिसी राई - 1/4 टी स्पून
सरसों तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

आम के छिलके का अचार बनाने का तरीका
आम के छिलके का अचार बनाना बहुत सरल है और ये बेहद किफायती भी होता है। आम के छिलके के अचार की खूबी होती है कि इसे भी सालभर तक स्टोर किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले पके आम के छिलके ले और उन्हें कुकर में डाल दें। इसके बाद कुकर में चुटकीभर हल्दी और थोड़ा सा नमक मिलाएं, फिर 1 कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगाकर 3 सीटी लगाएं।

इसे भी पढ़ें: Aam Ka Achar: आम का अचार डालने में आप तो नहीं करते ये गलती, सालभर नहीं टिकेगा, मेहनत पर फिर जाएगा पानी

इसके बाद कुकर को ठंडा करने के बाद ढक्कन खोलें और उसमें से सिर्फ आम के छिलके निकाल लें। इसका पानी एक बाउल में अलग रख दें। इसके बाद छिलकों के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक कड़ाही लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें जीरा, हल्दी और हींग डालकर कुछ देर तक भूनें। इसके बाद कड़ाही में कटे हुए आम के छिलके के टुकड़े डाल दें। 

कुछ देर तक चलाते हुए पकाने के बाद कड़ाही में लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर समेत अन्य सभी मसाले और स्वादानुसार नमक डाल दें। सभी को मिक्स करें और आम के छिलकों को पकने दें। कुछ देर बाद कड़ाही में आम के छिलके का निकालकर रखा पानी भी कड़ाही में डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Imli ki Chutney: गर्मी में इमली की खट्टी-मीठी चटनी का नहीं है कोई तोड़, स्वाद और सेहत का है कॉम्बो, इस तरह करें तैयार

अब इस मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि कड़ाही का पानी सूख न जाए और आम के छिलकों से तेल अलग न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर आम के छिलके का अचार बनकर तैयार हो चुका है। इस अचार को चीनी के मर्तबान में भरकर स्टोर कर सकते हैं। 

5379487