Logo
Aam Ka Achar Recipe: मई-जून के महीने में घरों में आम का अचार डालने की शुरुआत हो जाती है। अचार डालने में की गई एक छोटी सी गलती इसे जल्द खराब कर सकती है।

Aam Ka Achar Recipe: लगभग सभी भारतीय घरों में आम का अचार आसानी से मिल जाता है। आम का अचार सालभर खाया जाता है और यही वजह है कि इसे एकसाथ सालभर के हिसाब से ही डाला जाता है। मई-जून के महीने में आम का अचार डालने की शुरुआत कर दी जाती है।

आम का अचार स्वाद में बेहतरीन लगता है और ये लंच या डिनर का स्वाद बढ़ाने वाला होता है। हालांकि आम का अचार डालने में की गई छोटी-छोटी गलतियां इसके जल्द खराब होने की वजह बन सकती हैं। 

हमारे यहां जिस तरीके से आम का अचार तैयार किया जाता है वो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं आम का अचार डालने के दौरान किन गलतियों को करने से बचें और अचार कैसे तैयार करें। 

आम का अचार डालते वक्त न करें ये गलती
आम का अचार बहुत स्वादिष्ट होता है और घरों में इसकी मात्रा सालभर के हिसाब से तैयार की जाती है। आम का अचार डालने में की गई छोटी-छोटी गलतियां आम को जल्द खराब कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Suji Halwa Recipe: ड्राई फ्रूट्स वाला सूजी का हलवा टेस्ट में है बेस्ट, इस तरीके से बनाएंगे तो स्वाद होगा दोगुना

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आम के अचार के लिए कच्चे आम यानी कैरी का चुनाव सही हो। कैरी एकदम कच्ची और ठोस होनी चाहिए। थोड़ी भी पकी हुई कैरी आम के अचार को जल्द गला सकती है और इससे अचार का स्वाद बिगड़ जाता है। 

आम का अचार डालने के दौरान लोग अक्सर कम तेल और नमक डालने की गलती करते हैं। या फिर तेल और नमक तो पर्याप्त मात्रा में डालते हैं, लेकिन उसे ठीक से मिक्स नहीं करते, इसके चलते भी आम का अचार जल्द खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। 

आम का अचार कैसे डालें?
सामग्री
कच्चे आम के टुकड़े (कैरी) - 4 कप
मेथी दाना कुटा - 1 टेबलस्पून
सौंफ - 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून
हल्दी - 1 टी स्पून
कलौंजी - 1/2 टी स्पून (वैकल्पिक)
सरसों का तेल - 2 कप
राई कुटी - 2 टेबलस्पून
हींग - 1/4 टी स्पून
नमक - जरूरत के मुताबिक

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Seeds Laddu: गर्मी में 2 चीजें मिलाकर बनाएं मखाना लड्डू, मिलेगा एनर्जी और ताकत का डोज़, गजब के हैं 5 फायदे

आम का अचार डालने का तरीका
आम का अचार सालभर के लिए स्टोर करना है तो इसे सही तरीके से डालना जरूरी है। इसके लिए एकदम ठोस और कच्चे आम का सेलेक्शन करें। इस बात का खास ध्यान रखें कि कोई भी कच्चा आम थोड़ा भी पका न हो। इसके बाद कच्चे आम को धोकर सूती कपड़े से पोछें और उसके मन मुताबिक टुकड़े काट लें। इसके बाद कटे हुए कच्चे आम अलग रख दें। 

अब आम के अचार के लिए मसाला इकट्ठा कर लें। अब बड़े बर्तन में कच्चे आम के टुकड़े डालें और उसमें हल्दी और 2 टेबलस्पून नमक डालकर मिला दें। फिर इन्हें कुछ घंटों के लिए तेज धूप में रख दें। अब एक बड़ा बर्तन में और उसमें सारे मसाले राई, सौंफ, लाल मिर्च पाउडर आदि डालकर मिक्स करें। इसमें धूप में रखे कच्चे आम के टुकड़े डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Aam Tamatar Chutney: कच्चे आम और टमाटर से बनाएं खट्टी-मीठी चटनी, स्वाद का मिलेगा डबल डोज़,लोग पूछेंगे बनाने का तरीका

अब चीनी के बर्तन में कच्चे आम के टुकड़े और मसाला डाल दें। इसमें सरसों का तेल गर्म कर डालें और अच्छे से डुबोएं। इसके बाद ऊपर से थोड़ा और नमक डालें। चीनी के बर्तन को अच्छे से 5-7 टैब करें, जिससे तेल पूरी तरह से नीचे तक उतर सके। 

तेल और नमक अचार में ठीक से न मिले तो अचार में फफूंद लगने का रिस्क बढ़ जाता है। अब चीनी जार का ढक्कन लगाकर ऊपर से मुंह कपड़े से बांध दें। अचार को 3-4 दिन के लिए छोड़ दें। इसके बाद अचार खाने के लिए रेडी है। 

5379487