Logo
Suji Halwa Recipe: शायद ही कोई ऐसा हो जिसे सूजी का हलवा पसंद न हो। ड्राई फ्रूट्स डालकर बनाया सूजी का हलवा बेहद स्वादिष्ट लगता है। बिगिनर्स भी इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं।

Suji Halwa Recipe: सूजी का हलवा बहुत से लोगों के मुंह में पानी लाने वाला होता है। पारंपरिक मिठाई में सूजी के हलवे का नाम जरूर लिया जाता है। सूजी से कई तरह की फूड डिशेस तैयार की जाती हैं और ये नमकीन और मीठी दोनों तरह की होती है।

कुल मिलाकर सूजी एक बेहद महत्वपूर्ण इन्ग्रेडिएंट है जिसका हमारे खाने में जमकर इस्तेमाल किया जाता है। सूजी का हलवा टेस्ट में बेस्ट स्वीट डिश है जो कि आसानी से तैयार हो जाती है। 

घर में बैठे-बैठे अचानक कुछ मीठा खाने का मन करने लगे तो स्वाद से भरपूर ड्राई फ्रूट्स वाला सूजी का हलवा बनाया जा सकता है। इस हलवे को बनाना सरल है और ये कम वक्त में बनकर तैयार हो जाता है। 

सूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री
सूजी (रवा) - 1 कटोरी
काजू कटे - 7-8
बादाम कटी - 7-8
किशमिश - 10-12
इलायची कुटी - 3/4 टी स्पून
देसी घी - 1 टेबलस्पून
चीनी - 1 कप
नमक - 1 चुटकी

सूजी का हलवा बनाने का तरीका
सूजी का हलवा बेहद टेस्टी स्वीट डिश है। सूजी का हलवा बनाना भी बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले एक कड़ाही में सूजी डालकर उसे धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट करें।

सूजी का रंग जब हल्का गुलाबी हो जाए तो उसे कड़ाही से निकाल लें। इसके बाद कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। घी में कुटी इलायची डालें और भूनें। कुछ सेकंड बाद इसमें सिकी हुई सूजी डालकर भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Seeds Laddu: गर्मी में 2 चीजें मिलाकर बनाएं मखाना लड्डू, मिलेगा एनर्जी और ताकत का डोज़, गजब के हैं 5 फायदे

सूजी को एक से दो मिनट तक पकाने के बाद इसमें 2 गिलास पानी डाल दें और सूजी को पकने दें। इस दौरान काजू, बादाम को बारीक काट लें।

कुछ देर बाद सूजी में चीनी डालें और हलवे के साथ मिक्स करें। हलवा तब तक पकाएं जब तक गाढ़ा न हो जाए, फिर इसमें कटी बादाम, काजू और किशमिश डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Aam Tamatar Chutney: कच्चे आम और टमाटर से बनाएं खट्टी-मीठी चटनी, स्वाद का मिलेगा डबल डोज़,लोग पूछेंगे बनाने का तरीका

कुछ देर तक पकाने के बाद हलवे में एक चुटकी नमक भी मिक्स कर दें। अब हलवा कम से कम 10 मिनट तक मीडियम आंच पर चलाते हुए पकने दें।

जब हलवा सुनहरा भूरा हो जाए और बेहतरीन खुशबू देने लगे तो गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट सूजी हलवा बनकर तैयार है। इसे सर्विंग बाउल में डालें और ऊपर से काजू-बादाम कतरन से गार्निश कर परोसें।

5379487