Logo
Aam Tamatar Chutney: कच्चे आम और टमाटर से बनी चटनी स्वाद में लाजवाब होती है। इसमें पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। गर्मी में इस चटनी का सेवन सेहतमंद रहने में मदद करता है।

Aam Tamatar Chutney: गर्मी में कच्चे आम और टमाटर से बनने वाली चटनी बेहद फायदेमंद होती है। ये चटनी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि शरीर को पर्याप्त पोषण भी देती है। हमारे यहां भोजन के साथ चटनी परोसी जाती है। मौसम को ध्यान में रखकर चटनी तैयार की जाती है। समर सीजन में कच्चे आम से कई तरह की चटनी तैयार की जाती हैं। कैरी और टमाटर से तैयार होने वाली चटनी भी उनमें से एक है। 

इस चटनी को बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाती है। शरीर को ठंडा रखने के साथ ही बीमारियों से बचाव करती है कैरी और टमाटर से बनने वाली चटनी। आइए जानते हैं इसे तैयार करने की आसान विधि। 

कच्चे आम टमाटर की चटनी के लिए सामग्री
कच्चा आम (कद्दूकस) - 1
टमाटर (कटे हुए) - 2-3
पंच फोरन मसाला - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च साबुत - 3 
हल्दी - 1 चुटकी
हींग - 1 चुटकी
अमचूर पाउडर - 1/4 टी स्पून (वैकल्पिक)
गुड़ कद्दूकस - सवा कप
तेल - 2 टी स्पून
काला नमक - 1/4 टी स्पून
सादा नमक - 1/3 टी स्पून

कच्चे आम टमाटर की चटनी बनाने का तरीका
कच्चे आम और टमाटर की चटनी बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाती है। इसके लिए सबसे पहले कच्चा आम लें और उसे धोकर ऊपर का छिलका उतारकर कद्दूकस कर लें। इसके बाद टमाटर को भी मोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक कड़ाही में सरसों का तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। आप चाहें तो अन्य तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Curd: मिट्टी के बर्तन में जमाएं मोटी मलाई वाला दही, हलवाई भी अपनाते हैं ये तरीका, 6 घंटे में होगा तैयार

गर्म करने के बाद उसमें सूखी साबुत लाल मिर्च डालें और कुछ सेकंड तक भून लें। इसके बाद पंच फोरन मसाला और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। फिर कटे हुए टमाटर डालकर गैस की फ्लेम तेज करें और चलाते हुए टमाटर को पकाएं। 

टमाटर पककर नरम होने लगे तो कड़ाही में कद्दूकस कच्चा आम डालें और आधा मिनट तक भूनें। इसके बाद गैस की फ्लेम धीमी कर दें और चटनी को 5-7 मिनट तक पकने दें। इस दौरान मिश्रण लगातार चलाते रहें, जिससे कड़ाही के तले से न चिपके। 

इसे भी पढ़ें: Namkeen chaas: गर्मी में नमकीन छाछ पेट की जलन कर देगी दूर, इस तरह बनाकर पिएंगे तो मिलेंगे 5 बड़े फायदे

अब चटनी में हल्दी, नमक समेत अन्य मसाले डाल दें और 20 सेकंड तक भूनें, फिर गुड़ डालकर सॉट करें। सामग्री जब पानी छोड़ने लगे तो दो से तीन मिनट तक और पकाएं और आखिर में अमचूर पाउडर डालकर मिक्स करें। इसके बाद गैस बंद कर दें और चटनी ठंडी होने दें। स्वाद और पोषण से भरी कच्चे आम और टमाटर की चटनी सर्व करने के लिए रेडी है। 

5379487