Logo
Imli ki Chutney: खट्टी-मीठी इमली की चटनी का स्वाद बहुत से लोग खूब पसंद करते हैं। ये चटनी टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है। ज्यादातर स्ट्रीट फूड्स में इसका इस्तेमाल होता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का सही तरीका।

Imli ki Chutney: इमली कई लोगों के मुंह में पानी ले आती है। खट्टी-मीठी इमली की चटनी की तो बात ही एकदम अलहदा है। टेस्टी स्नैक्स से लेकर फेमस स्ट्रीट फूड्स तक सभी इमली की चटनी के बिना अधूरे हैं। गर्मी के दिनों में इमली की चटनी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। ये न सिर्फ टेस्टी होती है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद बन जाती है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को खट्टी-मीठी इमली का स्वाद बहुत भाता है। 

इमली की चटनी बनाने के लिए गुड़, सौंफ, चीनी लाल मिर्च का भी इस्तेमाल किया जाता है। पौष्टिकता से भरी इमली की खट्टी-मीठी चटनी को सिंपल स्टेप्स फॉलो कर आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

इमली की चटनी के लिए सामग्री
इमली का गूदा- 1 कप
गुड़- 2 कप
चीनी- 2 टी स्पून
सौंफ- 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून
नमक- स्वादानुसार

इमली की चटनी बनाने का तरीका
गर्मी के दिनों में इमली की चटनी का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसे बनाने के लिए पकी हुई इमली का इस्तेमाल करें। सबसे पहले इमली में से बीजों को अलग कर दें। इसके बाद एक बर्तन में इमली का गूदा डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इमली के गूदे को पानी में अच्छी तरह से मसल दें। इसके बाद दूसरी कटोरी लें और उसमें गुड़ डालकर पानी में गलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Aam Ka Achar: आम का अचार डालने में आप तो नहीं करते ये गलती, सालभर नहीं टिकेगा, मेहनत पर फिर जाएगा पानी

अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें। कड़ाही गर्म हो जाने के बाद उसमें इमली का गूदा डालकर पकाएं। 3-4 मिनट तक इमली का गूदा पकाने के बाद कड़ाही में भीगा हुआ गुड़ डाल दें और दोनों चीजों को पकाएं। इस दौरान करछी से मिश्रण चलाते भी रहें। 

कुछ देर बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, चीनी और स्वाद के मुताबिक नमक मिलाएं। अब मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक कि उसमें उबाल न आने लगे। मिश्रण में उबाल आने के बाद सौंफ मिला दें। फिर एक मिनट तक चटनी को और पकाएं और चटनी गाढ़ी होने के बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट इमली की खट्टी-मीठी चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Chaas: दही से छाछ बनाने में आप तो नहीं करते ये गलती, सही तरीका सीख लेंगे तो मिलेगा पूरा फायदा

इमली की चटनी खाने के फायदे
इमली बेहद गुणकारी होती है और इसकी चटनी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इमली की चटनी खाने से डाइजेशन में सुधार आता है। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। रेगुलर इमली की चटनी खायी जाए तो इससे वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। हार्ट हेल्थ के साथ बालों और स्किन के लिए भी इमली की चटनी लाभकारी होती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487