Logo
election banner
Tips to Lose Belly Fat: आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या के तौर पर सामने आ गया है। युवाओं में ये परेशानी काफी आम हो गई है। अपनी कुछ आदतों को बदलकर आप तेजी से मोटापा घटा सकते हैं।

Tips to Lose Belly Fat: हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी फिट रहे और शरीर में मोटापा नजर नहीं आए। बावजूद इसके आजकल मोटापा एक बड़ी परेशानी के तौर पर सामने आया है। खासतौर पर युवाओं और कम उम्र के लोगों में मोटापा तेजी से बढ़ा है। इसके पीछे की वजह खराब लाइफस्टाइल और खान-पान काफी हद तक रहा है। एक बार अगर शरीर पर चर्बी चढ़ जाए तो फिर उसे खत्म करना बेहद मुश्किल काम होता है। इसके लिए खान-पान का ध्यान रखने के साथ जमकर पसीना बहाना होता है, जो कि अक्सर लोग नहीं कर पाते हैं। 

आप अगर मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ आसान टिप्स इसे कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक कुछ आदतों में बदलाव कर आप आसानी से पेट पर जमी चर्बी को कम कर सकते हैं। 

फाइबर इनटेक  
आप अगर मोटापा कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर फूड्स को खाना शुरू कर दें। सॉल्यूबल फाइबर पानी को सोखकर एक जेल का निर्माण करता है जो कि डाइजेस्टिव सिस्टम से भोजन गुजरने के दौरान उसकी गति को धीमी कर देता है। इससे लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और पेट की चर्बी घटाने में मदद मिल सकती है। 

फैट बढ़ाने वाले फूड्स से दूर रहें
अपने फूड में से ट्रांस फैट बढ़ाने वाली चीजों से आज से ही दूरी बना लें। ये पेट की चर्बी बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। ट्रांस फैट्स अनसेचुरेटेड फैट में हाइड्रोजन की पंपिंग होते रहने पर बनते हैं जैसे सोयाबीन का तेल। ट्रांस फैट्स इन्फ्लेमेशन, हार्ट डिजीज, इंसुलिन रेसिस्टेंस भी पैदा करते हैं। 

अल्कोहल से बनाएं दूरी
आप अगर रेगुलर शराब का सेवन करते हैं तो ये आपके मोटापे की वजह हो सकती है। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ज्यादा शराब पीने से बैली फैट में इजाफा होता है। शराब पीना बंद करने से जल्द ही आपको इसका पॉजिटिव असर दिखाई दे सकता है। 

हाई प्रोटीन डाइट लें
मोटापा और पेट पर जमी चर्बी हटाने के लिए डाइट में हाई प्रोटीन युक्त चीजें खाना शुरू करें। वैट मैनेजमेंट के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट होता है। प्रोटीन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है और वजन घटने के दौरान मसल्स मास को बनाए रखता है। 

स्ट्रेस लेवल करें कम
आप ज्यादातर वक्त अगर तनाव में रहते हैं तो ये आपके मोटापे की वजह हो सकती है। दरअसल, तनाव में रहने से एडरेनल ग्लैंड कॉर्टिसोल को प्रोड्यूस करने लगती है, इसे स्ट्रेस हार्मोन भी बोला जाता है, ये पेट का फैट बढ़ाती है। 

ज्यादा चीनी वाली चीजें न खाएं
फैट बढ़ाने में चीनी बड़ा रोल निभाती है। आप अगर ज्यादा मीठी चीजें खाना पसंद करते हैं तो ये आपके मोटापे का कारण हो सकता है। शुगर में फ्रुक्टोस होता है जो कि कई बीमारियों की वजह बनता है। बीते वक्त में हुई स्टडीज में हाई शुगर इनटेक और पेट की चर्बी बढ़ने के बीच में संबंध पाया गया है। 

नियमित एक्सरसाइज़ करें
आप अगर पेट पर जमा चर्बी को जल्द ही कम करना चाहते हैं तो इसके लिए एरोबिक (कार्डियो) एक्सरसाइज़ का सहारा लें। ये हेल्थ को बेहतर बनाने और कैलोरी बर्न करने में बेहद असरदार होती हैं। खासतौर पर पेट और कमर के आसपास जमा फैट एरोबिक एक्सरसाइज से तेजी से घटता है। वजन उठाने वाली एक्सरसाइज़ भी कारगर हो सकती है। 

बेहतर नींद लें 
आप अगर देर रात तक जागते हैं और सुबह देर तक सोते हैं तो ये मोटापे की वजह बन सकता है। इसके साथ ही जो लोग रात में सही से नहीं सोते हैं उनके पेट के आसपास चर्बी जमना शुरू हो जाती है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप सही समय पर सोएं और पर्याप्त और गहरी नींद लें। 

5379487