Logo
election banner
Parenting Tips: गर्मी की छुट्टियों का ज्यादातर वक्त बच्चे खेलते हुए बिता देते हैं। आप चाहें तो बच्चों को कुछ क्रिएटिव एक्टिविटी में डालकर उन्हें नई चीजें सिखा सकते हैं।

Parenting Tips: सालभर की मेहनत के बाद गर्मी की छुट्टियों का वक्त बच्चों की मस्ती के लिए होता है। इस दौरान पढ़ाई के झंझट से दूर ज्यादातर बच्चे अपना वक्त खेलने कूदने में निकालते हैं। आप चाहें तो अपने बच्चों को समर वैकेशन के दौरान कुछ ऐसी चीजों में इंगेज कर सकते हैं, जिसका फायदा उन्हें जिंदगीभर मिल सकेगा। 

बच्चे खेल-खेल में ही नई चीजों को सीख लेंगे और इसके लिए आपको अलग से वक्त भी नहीं निकालना पड़ेगा। एन्जॉय करते हुए सीखी गईं चीजें बच्चे आसानी से सीखते हैं और नई एक्टिविटी मिलने से बच्चों को बोरियत भी महसूस नहीं होगी। 

6 तरीकों से बच्चे को करें इंगेज

हॉबी एक्टिविटीज़ - बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टियां ही वो वक्त होता है, जिसे वे जैसा चाहें वैसे एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस दौरान उनकी फेवरेट एक्टिविटीज में उनको इंगेज किया जा सकता है। अगर उन्हें डांस, ड्रॉइंग, म्युजिक जैसी चीजों का शौक है तो उससे जुड़ी एक्टिविटीज में उन्हें लगाएं। चाहे तो इसके लिए उन्हें क्लास भी भेजा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे के लिए दोस्त बनाना हो रहा है मुश्किल? उन्हें सिखाएं 5 फ्रेंडशिप स्किल, हर किसी को बना लेंगे फ्रेंड

स्वीमिंग सिखाएं - तैरना शरीर के लिए एक बेहद शानदार एक्सरसाइज़ है। इतना ही नहीं स्वीमिंग किसी मुश्किल समय में भी काफी काम आ सकती है। बच्चों के लिए स्वीमिंग का सबसे अच्छा वक्त गर्मियों का मौसम ही है। इसके लिए उन्हें किसी अनुभवी कोच के अंडर में आप स्वीमिंग सिखा सकते हैं। 

समर कैंप - आप चाहते हैं कि बच्चा गर्मी की छुट्टियां खुलकर एन्जॉय करे तो उसे समर कैंप में भी डाल सकते हैं। यहां उसे ढेर सारी फन एक्टिविटीज के साथ लर्निंग भी मिलेगी। यहां बच्चे नए दोस्त बनाना सीखने के साथ खूब एन्जॉय भी करेंगे। 

कुकिंग - बहुत से बच्चों को खाना बनाने का शौक होता है। खासकर टीनएज में पहुंचने वाले बच्चों को कुकिंग आना जरूरी है। समर वैकेशन में आप उन्हें घर पर ही कुकिंग सिखा सकते हैं। अगर बच्चे में आपको टैलेंट दिख रहा है तो उसे किसी क्लास में भी भेजा जा सकता है। 

गार्डनिंग - बच्चे को फ्री टाइम में इंगेज करने के लिए गार्डनिंग एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इससे बच्चों को हमारे आसपास के पेड़ पौधों की जानकारी मिलने के साथ उसका महत्व पता चलेगा। इतना ही नहीं गार्डनिंग से उन्हें फल-सब्जियों की भी अच्छी जानकारी हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे की भावनाएं समझना है जरूरी, पैरेंट्स की 5 खराब आदतें बच्चे का बिगाड़ सकती हैं भविष्य

फैमिली टाइम - पढ़ाई की वजह से सालभर व्यस्त रहने वाले बच्चे अपनी फैमिली, रिश्तेदारों को समय नहीं दे पाते हैं। समर वैकेशन में आप उन्हें करीबी रिलेटिव के साथ वक्त गुजारने का मौका दें। इसके साथ ही पैरेंट्स भी बच्चे के साथ ज्यादा समय बिताएं। इसे बच्चों की सोशल बॉन्डिंग में इजाफा होगा। 

5379487